बिहार चुनाव 2020: लालू के छोटे बेटे तेजस्वी यादव ने किया ये बड़ा एलान, सुनकर नीतीश कुमार भी हुए हैरान

बिहार की राजनीति में लालू के दबदबे के दिन खत्म होते दिख रहे हैं क्योंकि पार्टी के नए उत्तराधिकारी और लालू के छोटे बेटे तेजस्वी प्रसाद यादव अपने पिता की राजनीतिक परछाई से बाहर आने का प्रयास कर रहे हैं।

 

यह ठीक उसी तरह है जिस तरह अखिलेश यादव ने उत्तर प्रदेश में पिछले विधानसभा चुनाव में पिता मुलायम सिंह यादव को हाशिए पर रख चुनाव लड़ा था, लेकिन इसका परिणाम पूरे देश ने अपनी आंखों से देखा था. अब तेजस्वी भी बिहार की राजनीति में अपनी अलग पहचान बनाने के लिए पिता लालू को किनारे करते दिख रहे हैं.

कांग्रेस (यूपीए) और बीजेपी (एनडीए) गठबंधन के जरिए राज्य में अपने राजनीतिक हित साधते आए हैं. नीतीश सत्ता में हैं, चिराग पासवान लोजपा की अगुवाई कर रहे हैं और लालू के बेटे तेजस्वी यादव (Tejasvi Yadav) पिता के जेल में होने के चलते चुनावी कमान संभाल रहे हैं.

लेकिन तेजस्वी पार्टी का वर्चस्व कायम करने के लिए पिता की छवि को नकाकर कर उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) के नक्शे कदम पर आगे बढ़ रहे हैं.

विधानसभा चुनाव 2020 (Bihar Assembly Election) को लेकर बिहार इन दिनों खासा चर्चा में बना हुआ है. बिहार की राजनीति एक बार फिर त्रिकोणीय रानजीतिक शक्ति और जाति के ध्रुवीकरण के साए में आ गई है.

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) की जनता दल यूनियन (जदयू), चिराग पासवान (Chirag Paswan) की लोकजन शक्ति पार्टी (लोजपा) और पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव (Lalu Prasad Yadav) की राष्ट्रीय जनता दल (राजद) बिहार के तीन मुख्य राजनीतिक दल हैं. चुनाव में अहम मुकबला इन तीनों दलों के बीच का है.