The Union Minister for Railways Shri Lalu Prasad addressing the Economic Editors’ Conference - 2006, organised by the Press Information Bureau, in New Delhi on November 08, 2006. The Director General (M & C), PIB, Smt Deepak Sandhu is also seen.

बिहार उपचुनाव: लालू यादव करने जा रहे ये काम , जानकर सभी नेताओ के उड़े होश

बिहार में होने जा रहे विधानसभा उपचुनावों पर राजद के प्रत्याशियों के नाम हर हाल में रविवार तक सामने आ जायेंगे. राज्यसभा सांसद मीसा भारती के नयी दिल्ली स्थित आवास पर लालू प्रसाद शुक्रवार की देर शाम तक संभावित प्रत्याशियों या उनके पैरवीकारों से मुलाकात की है.

जानकारों के मुताबिक इस दौरान नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव भी मौजूद हैं. तेजस्वी यादव शनिवार को दिल्ली से पटना शनिवार को आ जायेंगे. उम्मीद जतायी जा रही है कि वह विशेष कर तारापुर विधानसभा सीट के लिए तय प्रत्याशी का नाम लेकर आयेंगे.

आंकलन के मुताबिक राजद तारापुर विधानसभा सीट से चुनाव लड़ेगा. कुशेश्वरस्थान विधानसभा सीट वह कांग्रेस के लिए छोड़ सकती है. हालांकि, इस संबंध में औपचारिक निर्णय अभी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष लालू प्रसाद को लेना है.

कांग्रेस की ओर से उपचुनाव में संभावित प्रत्याशियों की सूची शनिवार को प्रदेश कांग्रेस कमेटी को उपलब्ध हो जायेगी. 2020 के विधानसभा चुनाव में महागठबंधन की ओर से यह सीट कांग्रेस के कोटे में आयी थी. यहां से कांग्रेस के नेता अशोक कुमार दूसरे स्थान पर रहे थे. इस बार महागठबंधन में कांग्रेस को कुशेश्वरस्थान की सीट आयी, तो डाॅ अशोक कुमार की जगह उनके बेटे अतिरेक कुमार संभावित उम्मीदवारों की कतार में सबसे आगे हैं.

बता दें कि बिहार विधानसभा की दो सीटों कुशेश्वरस्थान और तारापुर में 30 अक्तूबर को उपचुनाव कराने के लिए शुक्रवार से नामांकन पत्र दाखिल होने की प्रक्रिया शुरू हो गयी. नामांकन के पहले दिन दोनों विधानसभा क्षेत्रों से किसी भी प्रत्याशी ने अपना पर्चा दाखिल नहीं किया. आठ अक्तूबर को नामांकन का अंतिम तिथि है. 11 अक्तूबर को नामांकन पत्रों की जांच की जायेगी. 13 को नाम वापसी की तिथि है. विधानसभा आम चुनाव में निर्वाचित हुए जदयू के दो सदस्यों के निधन के बाद इन सीटों पर उपचुनाव कराया जा रहा है.