बिहार उपचुनाव : वोटों की गिनती शुरू , बढ़ी जेडीयू-आरजेडी की धड़कन, जारी है कांटे की टक्‍कर

बिहार की दो विधानसभा सीटों कुशेश्वरस्थान और तारापुर में हुए उपचुनाव के बाद आज सुबह आठ बजे से वोटों की गिनती हो रही है। इस बीच सुबह से दोनों सीटों पर जेडीयू और आरजेडी के बीच कड़ा मुकाबला बना हुआ है।

कभी आरजेडी आगे हो जा रही है तो कभी जेडीयू। उपचुनाव भले दो सीटों का है लेकिन इसमें दोनों दलों के दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है। जेडीयू की ओर से जहां सीएम नीतीश कुमार, राष्ट्रीय अध्यक्ष लल्लन सिंह और तमाम बड़े नेताओं ने चुनाव की कमान संभाल रखी थी तो वहीं आरजेडी के मंच पर छह साल बाद लालू प्रसाद यादव भी उतरे।

दोनों ही दलों की ओर से लगातार जीत के दावे किए जा रहे थे लेकिन मंगलवार की सुबह जब वोटों की गिनती शुरू हुई तो मतगणना स्थलों से आ रहे रूझानों ने नेताओं की धड़कन बढ़ानी शुरू कर दी। कुशेश्वरस्थान सीट पर जहां आरजेडी को शुरुआती बढ़त मिली वहीं तारापुर में जेडीयू को। लेकिन लगातार चार राउंड की लीड बनाए रखने के बाद पांचवें राउंड में कुशेश्वरस्थान सीट पर आरजेडी, जेडीयू से पिछड़ गई। पांचवें राउंड की मतगणना में जेडीयू के अमन भूषण हजारी 579 वोटों से आगे हो गए। इसके बाद जेडीयू की बढ़त लगातार बनी रही। सातवां राउंड आते-आते अमन भूषण हजारी और आरजेडी के गणेश भारती के बीच वोटों का फासला बड़ा होता चला गया। आठवें राउंड की गिनती के बाद जेडीयू ने 5367 वोटों की बढ़त बना ली। नौवें राउंड में जेडीयू को कुशेश्वरस्थान में 7501 वोटों की बढ़त मिल गई।

उधर, तारापुर में पहले राउंड की गिनती से जेडीयू ने बढ़त बनाई थी। पहले राउंड में जेडीयू उम्मीदवार 224 वोटों से आगे चल रहे थे वहीं दूसरे राउंड में आरजेडी ने 2001 और तीसरे राउंड में 2250 वोटों की बढ़त बना ली। तारापुर और कुशेश्वरस्थान में जिस तरह दोनों वोटों की रेस में आरजेडी और जेडीयू एक दूसरे से मुकाबला कर रहे हैं उससे अभी तक कोई भी जीत-हार का स्पष्ट अनुमान लगा पाने में खुद को सक्षम नहीं पा रहा है।