योगी सरकार का बड़ा नियम कहा 178 किसानों को मिलेगा ये…

पराली जलाने पर देश की सर्वोच्च कोर्ट के साथ ही एनजीटी  शासन-प्रशासन की सख्ती के बाद भी पराली जलाने की घटनाओं में कमी नहीं दिख रही है.

जिसके बाद से लोकल प्रशासन ने कठोर रुख अपनाते हुए पराली जलाने के आरोप में किसानों के विरूद्ध कार्रवाई शुरुआत कर दी है. सोमवार को 178 किसानों के विरूद्ध मुद्दा दर्ज कराया गया. जबकि 189 को नोटिस जारी की है, जिसके बाद अब कार्रवाई की तैयारी की जा रही है.

हरदोई में प्राविधिक सहायक के साथ चार लेखपाल, मथुरा में दो तथा बुलंदशहर में एक लेखपाल को ससपेंड कर दिया गया है. पीलीभीत में दरोगा को लाइन हाजिर किया गया है. इसके साथ ही दर्जनों किसानों, भवन निर्माण करने वालों  फैक्ट्री संचालक पर जुर्माना लगाया गया है. मथुरा में पराली जलाने से रोकने में विफल होने वाले दो लेखपालों पर भी निलंबन की गाज गिरी है. जबकि धरती संरक्षण ऑफिसर के विरूद्ध भी एक्शन लिया गया है, इसके साथ ही धरती संरक्षण ऑफिसर के खिलाफ भी कार्रवाई की सिफारिश की गई है.

रायबरेली के सवैया गांव के किसान इरशाद खान को पराली जलाने के आरोप में अरैस्ट कर लिया गया है. हालाँकि, न्यायालय ने वैसे उसे जमानत दे दी है. हरदोई में उप निदेशक कृषि डाक्टर आशुतोष कुमार मिश्रा ने बताया है कि जरौली शेरपुर में पराली जलाने पर छह किसानों पर 12500 रुपये का जुर्माना थोपा गया है.