बड़ी खबर: देश में 1 अक्टूबर से पीएम मोदी करेंगे 5जी सेवाओं की शुरुआत, यहाँ मिलेगी पहली सर्विस

लंबे समय से देश में 5G इंटरनेट सेवा को लेकर चर्चाएं चल रही हैं. हर किसी को फास्ट इंटरनेट सेवा 5जी का बेसब्री से इंतजार है. कल यानी एक अक्तूबर से 4 दिवसीय इंडिया मोबाइल कांग्रेस (IMC 2022) कार्यक्रम की शुरुआत होने वाली है और इसी कार्यक्रम में प्रधानमंत्री मोदी 5जी सर्विस की लॉन्चिंग करेंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक अक्तूबर को हाई स्पीड मोबाइल इंटरनेट सुविधा के शुभारंभ के दौरान द्वारका सेक्टर 25 में दिल्ली मेट्रो के आगामी स्टेशन की भूमिगत सुरंग से 5जी सेवाओं के कामकाज का प्रदर्शन भी देखेंगे।

अच्छी खबर ये कि बहुत जल्द करोड़ों भारतीयों के इस इंतजार पर विराम लगने जा रहा है. अगले महीने यानि अक्टूबर की पहली तारीख को देश में 5जी इंटरनेट सेवा का आगाज होने जा रहा है.  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इंडिया मोबाइल कांग्रेस  में  5G इंटरनेट सेवा को लॉन्च करने जा रहे हैं. इन लोगों के पास ऐसे स्मार्टफोन भी हैं, जो 5जी नेटवर्क के लिए तैयार हैं।

आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कुछ दिन पहले बयान जारी किया था कि देश में 5G को धीरे-धीरे अलग-अलग फेज में लॉन्च किया जाएगा। पहले फेज के लिए 13 शहरों का चयन किया गया है जहां सबसे पहले 5जी लॉन्च होगा।  13 शहर अहमदाबाद, बेंगलुरु, चंडीगढ़, चेन्नई, दिल्ली, गांधीनगर, गुरुग्राम, हैदराबाद, जामनगर, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई और पुणे में 5G कनेक्टिविटी की शुरुआत की जाएगी।