चार धाम यात्रा पर जाने वाले तीर्थ यात्रियों के लिए बड़ी खबर, 25 जून तक बारिश और तेज हवाओं का जारी हुआ अलर्ट

उत्तराखंड चार धाम यात्रा पर जाने वाले तीर्थ यात्रियों के लिए बड़ी खबर है। केदारनाथ-बदरीनाथ, गंगोत्री सहित चारों धामों पर उत्तराखंड मौसम पूर्वानुमान में IMD का बड़ा अपडेट सामने आया है।

ऐसे में अब दिल्ली-एनसीआर, यूपी, एमपी, राजस्थान सहित देश के अन्य राज्यों से आने वाले तीर्थ यात्रियों से अपील है कि वह यात्रा पर जाने से पहले उत्तराखंड मौसम पूर्वानुमान में अपडेट जरूर ले लें।

गुरुवार को विशेष कर पर्वतीय क्षेत्र के जिलों में आकाशीय बिजली चमकने, तीव्र बौछार, 50 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से हवाएं चलने का अनुमान है। 23 को नैनीताल, चम्पावत, बागेश्वर, पिथौरागढ़ जिले में भारी बारिश की संभावना है। 24 व 25 जून को भी पर्वतीय जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है।

विभाग ने यात्रा को लेकर भी अलर्ट किया है। लोगों से मौसम का अपडेट लेने और बारिश में यात्रा टालने की सलाह दी है। मौसम केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया कि 24-25 जून तक बारिश प्रदेश के सभी जिलों को कवर कर लेगी। यह प्रदेश में मानसून के पहुंचने का अनुमानित समय भी है। नार्थ वेस्ट मानसून महाराष्ट्र के आसपास है, वहीं साउथवेस्ट मानसून के अगले दो से तीन दिनों में पश्चिम यूपी तक पहुंचने का अनुमान है।

मौसम विभाग ने उत्तराखंड में 25 जून तक बारिश और तेज हवाओं का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। 25 जून से बारिश में और तेजी आएगी, यह समय मानसून के औपचारिक तौर पर उत्तराखंड पहुंचने का रहेगा। नदी किनारे रहने वालों और यात्रा पर आने वालों को सावधानी बरतने की सलाह दी गई है।