तुर्की के बाद तजिकिस्तान में बड़ा भूकंप, चीन में भी झटके

तुर्की के बाद तजिकिस्तान में भी विनाशकारी भूकंप के तेज झटके महसूस हुए हैं। चीनी राज्य टेलीविजन सीसीटीवी की रिपोर्ट है कि चीन के शिनजियांग क्षेत्र और तजिकिस्तान की सीमा के पास धरती हिली है।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, चीन के सुदूर पश्चिमी शिनजियांग क्षेत्र के पास गुरुवार तड़के ताजिकिस्तान में भूकंप महसूस हुआ। एपी एजेंसी के अनुसार, भूकंप की तीव्रता रिएक्टर स्केल पर 6.8 रही।

वहीं, चीनी मीडिया का कहना है कि उसके इलाकों और तजिकिस्तान में आये भूकंप की तीव्रता 7.2 रिएक्शन स्केल रही। अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण के अनुसार, भूकंप का केंद्र ताजिकिस्तान के पश्चिम में मुर्गोब में था। यह क्षेत्र दूरस्थ और हल्की आबादी वाला इलाका है। विभिन्न एजेंसियों ने भूकंपीय माप की तीव्रता अलग-अलग बताई है।

भूकंप की तीव्रता रिएक्टर स्केल पर 6.8 मांपी गई है। हालांकि चीनी मीडिया ने यह तीव्रता 7.2 आंकी है। चीनी मीडिया के मुताबिक, भूकंप सुबह स्थानीय समयानुसार, करीब 5:37 बजे (0037 GMT) पर महसूस हुआ है। इस विनाशकारी आपदा में कई लोगों के मरने की आशंका है। रिपोर्ट है कि भूकंप के ठीक 20 मिनट बाद दो ऑफ्टरशॉक भी महसूस हुए, ये भी काफी तेज थे।