केसर का पानी इस्तेमाल करने से मिलता है बड़ा लाभ

भारतीय रसोई में केसर खासतौर पर इस्तेमाल होने वाली चीज है। इससे हलवे को गार्निश और दूध हेल्दी बनाया जाता है। केसर प्रोटीन, विटामिन ए, सी, कैल्शियम, फाइबर, मैग्नीज, पोटेशियम, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल आदि गुणों से भरपूर होता है। हेल्थ एक्सपर्ट अनुसार, केसर का पानी महिलाओं के लिए किसी वरदान से कम नहीं माना जा सकता है। इसका सेवन करने से महिलाएं कई सेहत और ब्यूटी से जुड़ी कई समस्याओं से बच सकती है। चलिए जानते हैं केसर का पानी बनाने का तरीका व पीने के फायदे…

ऐसे करें केसर का पानी तैयार

इसके लिए 1/2 गिलास पानी में 4-5 केसर के धागे डालकर उबालें। तैयार पानी को छानकर हल्का ठंडा करके पीएं।

पीरियड्स पेन से दिलाए राहत

केसर का पानी से पीरियड्स में होने वाले दर्द, ऐंठन आदि से आराम मिलता है। इसके साथ ही अनियमित महावारी से भी से छुटकारा मिलता है।

हार्मोन संतुलित करें

गलत खानपान और लाइफ स्टाइल के कारण ज्यादातर लड़कियां हार्मोन असंतुलित से परेशान है। ऐसे में इसे ठीक करने के लिए केसर का पानी पीना बेस्ट ऑप्शन है। हेल्थ एक्सपर्ट अनुसार, इस पानी को पीने से हार्मोन संतुलित होने में मदद मिलती है। इसके साथ ही मूड स्विंग, फूड क्रेविंग, थकान, चिड़चिड़ापन, तनाव आदि पीएमएस के लक्षणों से काफी हद तक कमी आती है।

दिमाग रखें दुरुस्त

ज्यादातर महिलाएं तनाव, चिंता, डिप्रेशन आदि मानसिक समस्याएं से पीड़ित है। इन परेशानियां से बचने के केसर का पानी कारगर माना गया है। एक्सपर्ट अनुसार, इसे पीने से मानसिक सेहत दुरुस्त रहती है। ऐसे में चिंता, तनाव आदि से बचाव रहता है।