इंग्लैंड की जीत से भारतीय टीम को बड़ा फायदा, फाइनल के लिए टीम का ऐसा होना चाहिए रोडमैप

इंग्लैंड ने पाकिस्तान को घर में घुसकर हरा दिया है। रावलपिंडी में खेले गए पहले टेस्ट मैच में मेजबान टीम को 74 रनों से हार मिली है। इस जीत के साथ उसने तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त ले ली है। इस जीत से इंग्लैंड की टीम तो खुश है ही साथ ही भारतीय टीम को भी इससे एक बड़ा फायदा हुआ है और पाकिस्तान ने खुद ही अपनी कब्र खोद ली है। लेकिन पाकिस्तान की हार से आखिर भारतीय टीम क्यों खुश हो रही है ? इसके पीछे की वजह हम बताने जा रहे हैं।

दरअसल 2023 में खेले जाने वाले टेस्ट चैंपियन शीप के फाइनल के लिए रेस बड़ी कठिन हो गई है और सभी टीमें फाइनल मुकाबले में अपना स्पॉट कंफर्म करने की फिराक में है। पाकिस्तान की टीम अंकतालिका में फिलहाल 5वें नंबर पर है। पॉइंट्स टेबल में उसके 46.67 फीसद अंक हैं।इसी लिस्ट में ऑस्ट्रेलिया 72.73 प्रतिशत अंक जुटाकर पहले नंबर पर है। 60 फीसद अंक के साथ साउथ अफ्रीका दूसरे नंबर पर है। जबकि तीसरा नंबर श्रीलंका का है, जिसके 53.33 प्रतिशत अंक हैं। वहीं 52.08 फीसद अंक के साथ भारतीय टीम चौथे नंबर पर है। लेकिन पाकिस्तान की हार के बाद उसकी राह आसान हो गई है।

दरअसल भारतीय टीम को वर्ल्ड कप 2023 के फाइनल के पहले 6 मैच खेलने है जिसमें से 2 मैच बांग्लादेश के खिलाफ है वहीं 4 ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ है। पहले भारत को फाइनल में पहुंचने के लिए अपने सभी मैच जीतना जरुरी थे लेकिन पाकिस्तान हार के बाद इस रेस में पीछे हो गई है इसीलिए भारत अब ऑस्ट्रे्लिया के खिलाफ सीरीज में एक मैच गंवा सकती है। वहीं उसे बांग्लादेश के खिलाफ दोनों टेस्ट मैच जीतना बेहद जरुरी है।

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला जून 2023 में ओवल में खेला जाना है। इसके लिए भारत को पहले बांग्लादेश को 2-0 से हराना होगा और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज 3-1 से जितनी होगी।