बड़ा ऐलान अब इस योजना के तहत 500 रुपये में मिलेंगे 12 सिलेंडर

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सोमवार को कहा कि उज्जवला योजना के तहत आने वाले गरीब परिवारों को राजस्थान में 1 अप्रैल से 500 रुपये प्रति वर्ष के हिसाब से 12 एलपीजी सिलेंडर दिए जाएंगे। गहलोत ने चल रही है ‘भारत जोड़ो यात्रा’ से इतर एक रैली में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी की मौजूदगी में यह घोषणा की।

वरिष्ठ कांग्रेस नेता ने कहा, ‘मैं अगले महीने बजट की तैयारी कर रहा हूं…. अभी मैं एक ही बात कहना चाहता हूं। उज्ज्वला योजना के बहाने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गरीबों को एलपीजी कनेक्शन तो दे दिया, लेकिन सिलेंडर खाली पड़े हैं, दाम 400 रुपये से बढ़कर 1,040 रुपये हो गए हैं।’

उन्होंने कहा, ‘मैं इस अवसर पर घोषणा करना चाहता हूं कि जो लोग गरीबी रेखा से नीचे हैं और उज्ज्वला योजना के दायरे में हैं, उनकी श्रेणी का एक अध्ययन किया जाएगा और 1 अप्रैल से उन्हें 500 रुपये प्रति वर्ष के हिसाब से 12 सिलेंडर दिए जाएंगे।’

गहलोत ने कहा कि लोगों पर महंगाई का असर कम करने के लिए उनकी सरकार एक के बाद एक कदम उठाएगी। अपनी सरकार की योजनाओं पर प्रकाश डालते हुए, मुख्यमंत्री ने कहा कि 50 यूनिट मुफ्त बिजली और किसानों को हर महीने 1,000 रुपये की राशि दिए जाने के कारण, उनमें से 46 लाख अपनी बिजली खपत के लिए कुछ भी भुगतान नहीं कर रहे हैं।

उन्होंने कहा, ‘जहां तक सामाजिक सुरक्षा का सवाल है, हम एक करोड़ लोगों को पेंशन दे रहे हैं। हमने कोरोना वायरस महामारी के दौरान बहुत अच्छा काम किया और यहां तक कि WHO (विश्व स्वास्थ्य संगठन) ने भी इसकी प्रशंसा की।’ गहलोत ने रोजगार के अवसरों को बढ़ावा देने के लिए उनकी सरकार द्वारा उठाए गए कदमों के बारे में भी बात की।

बता दें कि राजस्थान में अगले साल के अंत तक विधानसभा चुनाव होने हैं और कांग्रेस राज्य में लगातार दूसरा कार्यकाल हासिल करने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है।