बाइडन ने ने दिया ये बड़ा आदेश , अफगानिस्तान मे 5,000 बलों की तैनाती

बाइडन ने एक बयान में कहा, ‘हमारे राजनयिक, सैन्य और खुफिया दलों की सिफारिशों के आधार पर, मैंने यह सुनिश्चित करने के लिए लगभग 5,000 अमेरिकी सैनिकों की तैनाती को अधिकृत किया है कि हम व्यवस्थित और सुरक्षित तरीके से अफगानिस्तान से अमेरिकी कर्मियों और अन्य संबद्ध कर्मियों की वापसी सुनिश्चित कर सकें.

साथ ही हम हमारे अभियान के दौरान हमारे बलों की मदद करने वाले अफगान नागरिकों और तालिबान के आगे बढ़ने के कारण जिन लोगों को विशेष रूप से खतरा है, उनकी व्यवस्थित एवं सुरक्षित निकासी सुनिश्चित कर सकें.’

रक्षा मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि अमेरिका के 1,000 कर्मी पहले से अफगानिस्तान में हैं और पिछले सप्ताह 3,000 और कर्मियों को भेजे जाने का आदेश दिया गया. राष्ट्रपति ने शनिवार को 1,000 और कर्मियों की तैनाती का आदेश दिया, यानी अफगानिस्तान में अमेरिकी बलों की संख्या 5,000 हो गई है.

विदेश मंत्री, रक्षा मंत्री, ज्वाइंट चीफ्स के अध्यक्ष, चीफ ऑफ स्टाफ, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार और गृह सुरक्षा सलाहकार बाइडन और हैरिस के साथ वीडियो कांफ्रेंस में शामिल हुए.

बाइडन और अमेरिका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने राष्ट्रीय सुरक्षा दल के साथ शनिवार को वीडियो कांफ्रेंस की थी, जिसके बाद राष्ट्रपति ने यह घोषणा की. इस वीडियो कांफ्रेंस में अफगानिस्तान में मौजूद अमेरिकी नागरिकों की वापसी, एसआईवी (विशेष आव्रजक वीजा) आवेदकों को वहां से निकालने और बदल रही सुरक्षा स्थिति की निगरानी के लिए चल रहे प्रयासों पर चर्चा की गई.

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने अफगानिस्तान से अमेरिकी बलों की व्यवस्थित एवं सुरक्षित वापसी सुनिश्चित करने के लिए युद्धग्रस्त देश में 5,000 बलों की तैनाती का आदेश दिया है.