भवानीपुर उपचुनाव: बीजेपी उम्मीदवार प्रियंका टिबरीवाल ने HC को लिखी चिट्ठी, जानिए क्या है वजह

पश्चिम बंगाल की हाईप्रोफाइल सीट भवानीपुर उपचुनाव के लिए आज मतों की गिनती हो रही है। इससे ठीक पहले भारतीय जनता पार्टी (BJP) उम्मीदवार प्रियंका टिबरीवाल ने कलकत्ता हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश को पत्र लिखकर परिणाम घोषित होने के बाद संभावित हिंसा को रोकने के लिए उपाय करने की मांग की है।

चीफ जस्टिस को लिखी चिट्ठी में प्रियंका टिबरीवाल ने कोलकाता पुलिस को उपचुनाव परिणाम घोषित होने के बाद किसी भी तरह की हिंसा को रोकने के लिए सभी एहतियाती कदम उठाने के लिए सख्त आदेश देने की मांग की है।

बीते विधानसभा चुनाव के नतीजे घोषित होने के बाद पश्चिम बंगाल में हुई हिंसा की घटनाओं का जिक्र करते हुए, प्रियंका टिबरीवाल ने कहा, “इस उपचुनाव के लिए मैं एक उम्मीदवार हूं। आपसे विनम्र अनुरोध करता हूं कि सभी सरकारी प्रवर्तन विभाग को अत्यधिक एहतियाती कदम उठाने का सख्त आदेश जारी करे, ताकि कोई निर्दोष मारा नहीं जाए, कोई यौन अपराध न हो, कोई भी जनता बेघर न हो, आगजनी की कोई घटना न हो। हम शांतिपूर्ण वातावरण में रहें।”

आपको बता दें कि भवानीपुर विधानसभा सीट के साथ-साथ पश्चिम बंगाल की दो अन्य सीटों पर के लिए भी आज मतों की गिनती हो रही है।

भवानीपुर उपचुनाव में भाजपा की तरफ से प्रियंका टिबरीवाल और माकपा के श्रीजीब बिस्वास मैदान में हैं। आपको बता दें कि बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की यह परंपरागत सीट है। अपनी सीएम की कुर्सी बचाने के लिए वह खुद यहां से चुनाव लड़ रही हैं। बीते विधानसभा चुनाव में उन्होंने सीट बदल ली थी। टीएमसी छोड़़ बीजेपी में शामिल हुए शुभेंदु अधिकारी के हाथों वह पराजित हुई थीं।

ममता बनर्जी, जिन्होंने 2011 और 2016 में भवानीपुर विधानसभा सीट से चुनाव लड़ा था, 2021 पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के लिए नंदीग्राम चली गईं। वह भाजपा के शुभेंदु अधिकारी से चुनाव हार गईं। हालांकि उनकी तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) ने 294 सीटों में से 213 सीटों पर जीत हासिल की थी।

नियम यह कहते हैं कि हारने वाले उम्मीदवार को कुर्सी बनाए रखने के लिए छह महीने के भीतर फिर से निर्वाचित होना चाहिए। ममता बनर्जी को मुख्यमंत्री पद बरकरार रखने के लिए यह उपचुनाव जीतना है।