सावधान : अगले 24 घंटों इन राज्यों को पड़ेंगे भारी, कई इलाकों में जारी हुआ अलर्ट

हम आपको यहां बता रहे हैं कि कोरोना वायरस संक्रमण कैसे फैलता है और इससे बचने के लिए आप क्या-क्या कर सकते हैं.कोरोना वायरस आपके फेफड़ों को संक्रमित करता है. इसके दो मूल लक्षण होते हैं बुख़ार और सूखी खांसी. कई बार इसके कारण व्यक्ति को सांस लेने में भी दिक्कत पेश आती है.

 

कोरोना के कारण होने वाली खांसी आम खांसी नहीं होती. इस कारण लगातार खांसी हो सकती है यानी आपको एक घंटे या फिर उससे अधिक वक्त तक लगातार खांसी हो सकती है और 24 घंटों के भीतर कम से कम तीन बार इस तरह के दौरे पड़ सकते हैं. लेकिन अगर आपको खांसी में बलग़म आता है तो ये चिंता की बात हो सकती है.

दिल्ली मौसम विभाग के मुताबिक, आज यहां अधिकतम तापमान 34 डिग्री न्यूनतम तामपान 26 डिग्री रहेगा. आज दिल्ली एनसीआर में तेज तूफान आ सकता है, जिसकी रफ्तार 60 से 70 किमी प्रति घंटा होने की आशंका है. गुरुवार को भी यहां हल्की बारिश हो सकती है.

मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली-एनसीआर के अलावा हरियाणा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, पंजाब राजस्थान में अगले 24 घंटों में धूल भरी आंधी-तूफान के साथ तेज बारिश की संभावना है.

बिहार, झारखंड, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, मध्य प्रदेश, कर्नाटक, ओडिशा पश्चिम बंगाल में भी मौसम शुष्क रह सकता है. इन राज्यों के कुछ इलाकों में आंधी के साथ बारिश भी आ सकती है.

मौसम विभाग ने पहाड़ी इलाकों में तूफान के साथ ओलावृष्टि की भी चेतावनी जारी की है. हिमाचल की राजधानी शिमला के अलावा चंबा, कुल्लू, सोलन, सिरमौर मंडी में तूफान, बारिश ओलावृष्टि हो सकती है. इसके अलावा कुछ इलाकों में बर्फबारी की भी संभावना है. मौसम विभाग ने हिमाचल के कई इलाकों में येलो अलर्ट भी जारी किया है.

उत्तर प्रदेश में सुबह से ही मौसम में बदलाव देखने को मिला है. राज्य के कई इलाकों में बादल छाए हुए हैं. तेजी आंधी-तूफान बिजली की गरज-चमक के साथ पानी की बारिश होने की संभावना है. अभी आसमान में छाए बादल हल्की हवाओं ने मौसम को सुहावना बना रखा है. लेकिन अगले कुछ घंटों में मौसम करवट ले सकता है.

दिल्ली-एनसीआर  आसपास के राज्यों में अगले 24 घंटों में तेज आंधी-तूफान के साथ बारिश होने के आसार है. मौसम विभाग ने तेज आंधी के साथ बारिश भारी ओलावृष्टि संभावना जताई है.

दिल्ली एनसीआर में सुबह से ही बादल छाए हैं. विभाग ने अनुसार, यहां धूल भरी तेज आंधी आ सकती है बाद में बिजली की चमक के साथ बारिश हो सकती है. मौसम विभाग की ओर से कई इलाकों में येलो अलर्ट जारी किया गया है.