भारत और चीन के बीच ये, हालातो पर रखी जा रही नजर

बताया जा रहा है कि बैठक के दौरान दोनों देशों के बीच ताजा हालातों को लेकर चर्चा हुई। दोनों तरफ से वर्तमान घटनाक्रम के साथ-साथ द्विपक्षीय संबंधों की क्या स्थिति है उस पर भी चर्चा हुई।

 

इस बारे में दोनों देशों की तरफ से नेताओं द्वारा दी गई सहमती को याद करते हुए कहा गया कि भारत और चीन के बीच शांतिपूर्ण स्थिर और संतुलित रिश्ते मौजूदा वैश्विक स्थिति में एक जुटता लाने और सकारात्मकता लाने में सहायक होंगे।

इतना ही नहीं, बताया जा रहा है कि बातचीत के बीच दोनों तरफ से इस बात पर भी सहमती बनी कि दोनों पक्षों को एक दूसरे की भावनाओं, चिंताओं, उम्मीदों का आदर करने के महत्व हो समझते हुए यह ध्यान ध्यान रखना होगा कि शांति पूर्ण चर्चा करके ही दोनों पक्षों के बीच मतभेदों को खत्म किया जा सके और किसी भी बात को विवाद न बनने दिया जाए।

जानकारी के अनुसार, जॉइंट सेक्रेटरी (ईस्ट एशिया) नवीन श्रीवास्तव और चीनी विदेश मंत्रालय के डायरेक्टर जनरल वू जियांगहो के बीच शुक्रवार 5 जून को वीडियो कांफ्रेंस द्वारा एक मीटिंग हुई।

चीन से भारत के बढ़ते विवाद के बीच दोनों देशों के विदेश मंत्रालयों ने आपस में बातचीत की है। बताया जा रहा है कि भारत विदेश मंत्रालय के जॉइंट सेक्रेटरी और चीन के विदेश मंत्रालय के डायरेक्टर जनरल के बीच वीडियो कांफ्रेंसिंग द्वारा बातचीत हुई है।