चाय के साथ आज नाश्ते में परोसे कुछ बढ़िया ट्राई करे बेसन की स्पाइसी मठरी, देखे विधि

आवश्यक सामग्री
1 कप मैदा
1 कप बेसन
1 चम्मच काली मिर्च पाउडर
2 बड़े चम्मच कच्चे अलसी
2 चम्मच कसूरी मेथी या सूखे मेथी के पत्ते
1 चम्मच अजवाईन


¼ कप शुद्ध घी या मक्खन (तरल)
आवश्यकतानुसार पानी गूंधने के लिए
एक चम्मच नमक/आवश्यकतानुसार
चुटकी भर हल्दी
गहरी तलने के लिए तेल
बनाने की विधि
एक कटोरी में मैदा, बेसन, काली मिर्च, अलसी, कसूरी मेथी, अजवाईन, हल्दी पाउडर और नमक डालें, अच्छी तरह मिलाएं। शुद्ध घी (इसे थोड़ा गर्म करें) डालें और अच्छी तरह मिलाएँ और थोड़ा सा गूंध लें। घी को आटे में अच्छी तरह से शामिल करने की कोशिश करें (यह मठरी को इसकी परतदार बनावट देगा)। अब इसमें थोड़ा-थोड़ा करके पानी डालें और बहुत सख्त आटा गूंथ लें। (एक समय में बहुत कम पानी जोड़ने के लिए याद रखें)। ढककर अलग रख दें और आटे को 15 मिनट के लिए आराम दें। आटे को एक बार और गूंध लें और छोटे आटे के गोले बना लें।
आटे की गेंद को अपनी हथेलियों की मदद से थोड़ा रोल करें और फिर चपटा करें, (यदि रोलिंग पिन का उपयोग कर रहे हैं, तो प्रत्येक मठरी को कांटे के साथ चुभाना याद रखें) लेकिन मैंने अपने हाथों का उपयोग है।
डीप फ्राई के लिए पर्याप्त तेल गरम करें, याद रखें आंच मध्यम से कम होनी चाहिए। तेल गर्म है या नहीं यह जांचने के लिए आटे का एक छोटा टुकड़ा गिराएं। इसे धीरे-धीरे सतह पर आना चाहिए और जल्दी से रंग नहीं बदलना चाहिए।
मठरी को धीमी आंच पर लंबे समय तक तले अन्यथा यह परतदार नहीं होगा। मठरी को एक-एक करके कड़ाही के ऊपर डालें और उन्हें तब तक फ्राई करें जब तक वे कुरकुरा और सुनहरे रंग के न हो जाएं। इसमें 10 मिनट या उससे अधिक समय लेगा (यदि मठरी तेजी से सुनहरा हो रहा है तो तेल बहुत गर्म है)।
मठरी को पेपर टॉवल के साथ प्लेट पर निकाल लें। पूरी तरह से ठंडा होने दें, ठंडा होने पर वे कुरकुरी हो जाती हैं। एक एयरटाइट कंटेनर में स्टोर करें और चाय के साथ नाश्ते के रूप में आनंद लें।