काले, लंबे और घने बालों के लिए बेस्ट है आंवला, ऐसे करे उपयोग

काले, लंबे और घने बालों की चाहत भला किस लड़की को नहीं होती। मगर प्रदूषण, गलत डाइट और रूटीन के कारण बाल झड़ने की समस्या काफी देखने को मिल रही हैं। हालांकि लड़कियां बालों के लिए महंगे प्रॉडक्ट्स भी इस्तेमाल करती हैं लेकिन उससे कोई खास फर्क नहीं पड़ता। ऐसे में आप आंवला से अपने बालों की हर समस्या से छुटकारा पा सकती हैं।

सिर्फ बाल ही नहीं, आंवला चेहरे और वजन घटाने में भी काफी मददगार होता है। चलिए आज हम आपको बताते हैं कि आंवला के फायदे और इसे इस्तेमाल करने का तरीका।

डाइट में करें शामिल

अपना डाइट में आंवला शामिल करें। इसमें एंटीऑक्सीडेंट जैसे गुण होते हैं, जो बालों को अंदर से पोषण देते हैं। आप इसका मुरब्बा, चटनी या इसका जूस अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। रोजाना कम से कम 2 आंवला का सेवन जरूर करें। साथ ही इससे आपकी पिंपल्स की प्रॉब्लम भी दूर हो जाएगी।

बालो के लिए फायदेमंद

इसके अलावा आंवला का रस निकालकर बालों में रोजाना लगाएं। 10-15 मिनट बाद पानी से धो लें। बालों की सफेदी की प्रॉब्लम को कम करने के लिए और झड़ते बालों के इलाज के लिए आंवला असरदार साबित होता है।

रूखे-सूखे बाल

अगर आपके बाल बेहद सूखे और पतले हैं तो रोजाना बाल धोने से पहले आंवला के तेल से अच्छी तरह मालिश करें। आंवले का तेल बालों के लिए एक बेहतरीन कंडीशनर का काम करता है। इससे बाल काले, घंने और चमकदार बनते हैं।