अश्वगंधा का इस्तेमाल करने से मिलता है ये लाभ

जब स्वास्थ्य को बनाए रखने की बात आती है तो आयुर्वेदिक नुस्खे सबसे अच्छे होते हैं। प्रकृति ने हमें कई ऐसी जड़ी बूटियां दी हैं जिनकी मदद से हम अपने स्वास्थ्य को बेहतर रख सकते हैं, क्या आपने अश्वगंधा नाम सुना है? इसे किसी औषधि से कम नहीं माना जाता है, जिसकी मदद से हम कई शारीरिक और मानसिक समस्याओं को दूर कर सकते हैं। जाने-माने भारतीय पोषण विशेषज्ञ निखिल वत्स ने अश्वगंधा के फायदों के बारे में जानकारी दी है। नीचे देखें..

अश्वगंधा में ऐसे यौगिक होते हैं जो हमारे मन में शांति और कल्याण की भावनाओं को बढ़ावा देते हैं। यह आपको रात की अच्छी नींद लेने में भी मदद करता है। अश्वगंधा के तनाव कम करने के अलावा और भी कई फायदे हैं। अश्वगंधा तनाव और चिंता के कारण होने वाले गैस्ट्रिक अल्सर को कम करने में मदद करने के लिए कई अध्ययनों में पाया गया है।

अश्वगंधा चिंता दूर करने की अपनी क्षमता के कारण स्वाभाविक रूप से यौन स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में सहायक है। तनाव यौन नपुंसकता का एक प्रमुख कारण माना जाता है, और पुराना तनाव हमारे शरीर पर कहर बरपा सकता है, खासकर जब टेस्टोस्टेरोन के स्तर को कम करने की बात आती है। अश्वगंधा का सेवन करने से पुरुषों में कामेच्छा बढ़ती है।

अश्वगंधा का सेवन करने से शारीरिक शक्ति और सहनशक्ति बढ़ती है, जो कई एथलीटों के लिए बहुत जरूरी है। शोध में पाया गया है कि इस जड़ी बूटी की मदद से एक एथलीट की समग्र स्प्रिंट और मांसपेशियों की ताकत बढ़ती है।

अश्वगंधा गठिया से पीड़ित लोगों को राहत प्रदान कर सकता है। एक अध्ययन में, ऑस्टियोआर्थराइटिस से पीड़ित 40 लोगों को अश्वगंधा और तीन अन्य सप्लीमेंट्स का संयोजन दिया गया। तीन महीने की अवधि के बाद, अध्ययन प्रतिभागियों ने अपने जोड़ों और गतिशीलता में महत्वपूर्ण सुधार पाया।

अश्वगंधा आपकी सेहत को कई तरह से फायदा पहुंचाता है, लेकिन इसे स्ट्रेस बस्टर के तौर पर जाना जाता है। जैसा कि तनाव और चिंता भारतीय आबादी के एक चौथाई से अधिक को प्रभावित करती है, हर्बल सप्लीमेंट लोकप्रियता में बढ़ रहे हैं क्योंकि रोगी फार्मास्युटिकल दवाओं के प्राकृतिक विकल्प की तलाश कर रहे हैं। अश्वगंधा की खुराक शरीर में तनाव के स्तर को सामान्य करने में मदद करती है।