लहसुन खाने से शरीर को मिलता है ये लाभ

लंबे, घने और चमकीले बालों की चाहत हर किसी को होती है। इसके लिए हम महंगे सौंदर्य उत्पादों और सौंदर्य विशेषज्ञों की सलाहों को अपनाने जैसे कई जतन करते हैं।

 

पर, आपको पता नहीं कि बालों की सुंदरता की सबसे ताकतवर दवा आपकी रसोई में ही मौजूद होती है। ये है तीखी गंध वाला लहसुन। बालों की सुंदरता के लिए सौंदर्य विशेषज्ञ भी लहसुन को कारगर बताते रहे हैं।

लहसुन के नियमित सेवन से सेहत के साथ-साथ त्वचा से जुड़े कील, मुहांसे, काले दाग तथा बालों से जुड़ी समस्याओं का प्राकृतिक उपचार आसानी से किया जा सकता है।

लहसुन में विटामिन बी-6, सी, मैगनिस जैसे पौष्टिक तत्व विद्यमान होते हैं, जो कि बालों के बढ़ने में सहायक होते हैं। इससे बालों का झड़ना रुक जाता है।

लहसुन के नियमित प्रयोग से बाल दोबारा उग सकते हैं। लहसुन के ताजा रस में सेलेनियम तत्व होता है, जो कि शरीर में रक्त संचार को बढ़ाता है, जिससे बालों की वृद्धि तथा विकास होता है और नए बाल उगते हैं। इसमें विटामिन ‘सी’ होता है, जिससे बालों की जड़ें मजबूत होती हैं।

लहसुन की तीखी गंध के कारण लोग उससे दूर रहना ही पसंद करते हैं। लेकिन, जिस तरह सेहत पर इसके कई शानदार असर देखने को मिलते हैं.

उसी तरह लहसुन आपके बालों की खूबसूरती और मजबूती बढ़ाने में चमत्कार कर सकता है। बालों की खूबसूरती कैसे बढ़ाता है लहसुन बता रही हैं विशेषज्ञ