कॉफी पीने से पहले जान ले ये बात, वरना हो जायेंगा नुकसान

यदि आप अपनी सुबह की दिनचर्या में कॉफी को शामिल करते हैं, तो आपको मनचाहा लाभ नहीं मिल सकता है। आपके शरीर में कोर्टिसोल का स्तर सुबह में अधिक होना चाहिए। कैफीन कोर्टिसोल के उत्पादन में हस्तक्षेप करता है, जो आपको जागृत और ऊर्जावान बनाए रखने के लिए जाना जाता है।

एक ही समय में कॉफी पीने के लिए कोर्टिसोल का स्तर उच्च होना चाहिए। जो आपके शरीर को उतना उत्पादन न करने के लिए कहता है। कॉफी 10 बजे या दोपहर पीवी पर अधिक उपयुक्त है।

सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि कॉफी का सेवन कम मात्रा में किया जाना चाहिए। कॉफी आधे घंटे में रक्तचाप बढ़ाती है और कई घंटों तक रह सकती है।

बड़ी मात्रा में कॉफी का सेवन आपके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकता है, जिससे रात को सोना मुश्किल हो जाता है और शरीर में पानी की मात्रा कम हो जाती है।

कॉफी एक ऐसा पेय है जो आपको ऊर्जा देता है। जो हमें जगाए रखता है। बड़ी मात्रा में कॉफी का सेवन स्वास्थ्य समस्याओं को बढ़ा देता है। यहां कुछ टिप्स दिए गए हैं जिनसे आप सुरक्षित रूप से कॉफी पी सकते हैं।

क्या आप सुबह उठकर सबसे पहले कॉफी पीते हैं? क्या आप जानते हैं कि कॉफी पीने का सही समय क्या है? यह भी जानना महत्वपूर्ण है कि कॉफी कब पीनी चाहिए।