त्वचा पर इन चीजों के इस्तेमाल से पहले जरूर करें पैच टेस्ट, वरना बुरा होगा हाल

आज के समय में चाहे पुरुष हो या महिला, हर कोई अपनी त्वचा का काफी ध्यान रखता है। इसके लिए लोग न सिर्फ पार्लर जाकर स्किन केयर ट्रीटमेंट कराते हैं, बल्कि साथ ही में स्किन केयर प्रोडक्ट भी खरीदते हैं। ट्रीटमेंट से लेकर स्किन केयर प्रोडक्ट खरीदने तक में कई बार हजारों रुपये खर्च हो जाते हैं। ऐसे में वो लोग जिनके पास समय की कमी है और जो पैसे बचाना चाहते हैं वो घरेलू नुस्खे अपनाते हैं।

कई बार ऐसा होता है कि घरेलू नुस्खे अपनाते वक्त हम बिना कुछ सोचे चीजों का इस्तेमाल कर लेते हैें, जबकि ऐसा नहीं करना चाहिए। अपने चेहरे पर कुछ भी लगाने से पहले पैच टेस्ट जरूर करना चाहिए, क्योंकि घरेलू नुस्खों में इस्तेमाल की जाने वाली कई चीजें ऐसी हैं, जो त्वचा को डैमेज कर सकती हैं। इसी के चलते आज के इस लेख में हम आपको बताएंगे कि किन चीजों को त्वचा पर लगाने से पहले पैच टेस्ट करना चाहिए।

सबसे पहले जानें क्या होता है पैच टेस्ट

त्वचा पर कोई भी चीज इस्तेमाल करने से पहले पैच टेस्ट करना जरूरी होता है। इसके लिए जिस भी चीज को आप त्वचा पर लगाना चाहते हैं उसे पहले अपनी कलाई या आपके कान के पिछले हिस्से पर थोड़ी मात्रा में लगाएं। अगर आपको इसमें थोड़ी सी भी परेशानी हो रही है या जलन हो रही है तो उसे तुरंत हटा दें और उस चीज का इस्तेमाल करने से बचें।अगर परेशानी नहीं हो रही है तो प्रोडक्ट को रात भर के लिए ऐसे ही लगा रहने दें, ताकि इसका असर दिखाई दे। अब आइए आपको बताते हैं कि चेहरे पर किन घरेलू चीजों के इस्तेमाल से पहले पैच टेस्ट जरूरी है।

नींबू

नींबू को बहुत से लोग ब्लीच की तरह इस्तेमाल करते हैं। इसमें कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो त्वचा की रंगत निखारने का काम करते हैं। पर, क्या आप जानते हैं कि नींबू को सीधा चेहरे पर लगाना खतरे से खाली नहीं है। इसके डायरेक्ट इस्तेमाल से जलन, सूजन, लालिमा, स्किन में ड्राइनेस बढ़ने से परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में अगर घरेलू नुस्खे में नींबू का इस्तेमाल कर रहे हैं तो पहले पैच टेस्ट जरूर करें।

बेकिंग सोडा

अक्सर स्किन केयर प्रोडक्ट में बेकिंग सोडे का इस्तेमाल होता है। खासतौर पर टैनिंग हटाने के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है। आपको बता दें कि बेकिंग सोडा काफी हार्श होता है। अगर आप बिना पैच टेस्ट के इसका इस्तेमाल करेंगे तो आपका चेहरा बिगड़ भी सकता है। बेकिंग सोडा को सीधे अपनी त्वचा पर तो कभी भी न लगाएं। इससे कई परेशानियां उत्पन्न हो सकती हैं।

टूथपेस्ट

अक्सर आपने देखा होगा कि लोग मुहांसों से छुटकारा पाने के लिए टूथेस्ट का इस्तेमाल कर लेते हैं, जबकि इसका इस्तेमाल तो बिल्कुल नहीं करना चाहिए। टूथपेस्ट भले ही इंस्टेंट रंगत निखारने, इंस्टेंट पिंपल हटाने, दाग-धब्बे रिमूव में काफी कारगर होता है लेकिन ये त्वचा की कई परेशानियों को जन्म देता है। ऐसे में इसके इस्तेमाल से तो दूर ही रहें।