चुनाव से ठीक पहले पंजाब मे कांग्रेस सरकार ने किया ऐसा, जानकर चौक जाएंगे आप

पंजाब विधानसभा चुनाव की तारीख की घोषणा से कुछ घंटे पहले ही चरणजीत सिंह चन्नी के नेतृत्व वाली कांग्रेस सरकार ने डीजीपी सिद्धार्थ चट्टोपाध्याय को पद से हटा दिया है। पंजाब सरकार ने डीजीपी के पद पर आइपीएस अधिकारी वीके भवरा को राज्य का नया पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) नियुक्त किया है।

वीके भवरा ने कार्यवाहक डीजीपी सिद्धार्थ चट्टोपाध्याय का स्थान लिया है। माना जा रहा है कि 5 जनवरी को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की पंजाब यात्रा के दौरान सुरक्षा में चूक मामले के बाद चट्टोपाध्याय पर कार्रवाई की गई है।

चन्नी सरकार की ओर से जारी सरकारी आदेश में कहा गया है कि वीरेश कुमार भवरा का कार्यकाल पदभार ग्रहण करने की तारीख से कम से कम दो साल के लिए होगा। इससे पहले संघ लोक सेवा आयोग ने राज्य में शीर्ष पुलिस पद के लिए पूर्व डीजीपी दिनकर गुप्ता, भवरा और प्रबोध कुमार समेत तीन नामों का पैनल राज्य सरकार को भेजा था। भवरा चन्नी सरकार के कार्यकाल के इतने महीनों में कार्यभार संभालने वाले तीसरे डीजीपी हैं।

गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब सहित पांच राज्यों में विधानसभा चुनावों का ऐलान आज होगा। चुनाव आयोग ने पांचों राज्यों में चुनाव की तारीखों के ऐलान के लिए आज दोपहर साढ़े 3 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस बुलाई है। बढ़ते कोविड केसों के बीच इन तारीखों का ऐलान हो रहा है, ऐसे में यह भी माना जा रहा है कि चुनाव आयोग कुछ सख्त नियमों की घोषणा कर सकता है।