वैष्णो देवी की यात्रा शुरू करने से पहले जान ले ये बात, नहीं हो जाएंगे परेशान

देश में कोरोना संक्रमण शुरू होने के बाद मार्च में ही वैष्णो देवी की यात्रा बंद कर दी गई थी । 60 साल के अधिक उम्र के व्यक्ति, बीमारियों से जूझ रहे व्यक्ति, गर्भवती महिलाएं, 10 साल से कम उम्र के बच्चों को धार्मिक स्थलों के अंदर प्रवेश नहीं दिया जाएगा । हालात सामान्य होने के बाद इस परामर्श की समीक्षा की जाएगी ‌।

श्राइन बोर्ड के मुताबिक भक्तों को सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क पहनने जैसी बातों का विशेष ध्यान रखना होगा । सभी प्रवेश द्वार पर यात्रियों की थर्मल जांच की जाएगी । लोगों को आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड करना अनिवार्य होगा

यात्रा में शामिल होने वाले भक्तों को 14 किमी की चढ़ाई मास्क या फेस कवर लगाकर करनी होगी, किसी भी भक्त को फेस कवर या मास्क उतारने की अनुमति नहीं है ।

ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के बाद ही भक्तों को यात्रा की माता वैष्णो देवी की अनुमति दी जाएगी । सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क पहनने जैसी बातों का विशेष ध्यान रखना होगा ।

पांच महीने तक वैष्णो देवी के कपाट बंद होने के बाद आखिरकार आज सुबह भक्तों के लिए खोल दिए लेकिन कोरोना महामारी के चलते तमाम बंदिशें भी लगा दी गई है ।

वैष्णो देवी की यात्रा में शामिल होने के लिए जम्मू-कश्मीर पुलिस-प्रशासन ने कई नियम बनाए हैं  । वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड ने यात्रा के पहले हफ्ते हर रोज 2 हजार भक्तों को यात्रा की परमिशन दी है, इसमें से महज 100 भक्त ही बाहरी राज्यों के होंगे ।