1 जनवरी से पहले जरुर कर ले ऐसी तैयारी, सरकारी ऐलान के मुताबिक नये साल से लागू होने जा रही नई कीमतों और…

अर्थव्यवस्था में लगातार गिरावट की मार हर एक सेक्टर पर पड़ रही है, जिसकी वजह से दिन ब दिन महंगाई बढ़ती ही जा रही है. वहीँ अब ऑटोमोबाइल सेक्टर से खबर है. बता दें कि नए साल में अगर आप नई बाइक या कार खरीदने की सोच रहे हैं तो आपको इसकी ज्‍यादा कीमत चुकानी पड़ सकती है. दरअसल, देश की अधिकतर ऑटो कंपनियों ने कार से लेकर बाइक तक की कीमतों में इजाफा करने का ऐलान किया है. ये नई कीमतें 1 जनवरी से लागू हो जाएंगी…

आपको बता दें कि हुंडई ने जनवरी से कारों की कीमतों में बढ़ोतरी का ऐलान किया है. कंपनी के हर मॉडल और फ्यूल वेरियंट के हिसाब से कीमतों में बढ़ोतरी होगी. हालांकि, कंपनी ने यह नहीं बताया है कि किस मॉडल के दाम में कितनी वृद्धि होगी. हुंडई ने कहा कि उत्पादन लागत में बढ़ोतरी और सामान महंगा होने की वजह से उसे यह कदम उठाना पड़ रहा है. कंपनी कीमत वृद्धि के ब्योरे पर काम कर रही है. उसके बाद वह बताएगी कि किस मॉडल के दाम में कितनी बढ़ोतरी होगी.

हीरो ने 2,000 रुपये तक बढ़ाई कीमतें

दिग्गज दोपहिया वाहन कंपनी हीरो मोटोकॉर्प ने जनवरी से अपनी बाइक और स्कूटरों के दाम 2,000 रुपये तक बढ़ाने की घोषणा की है. हालांकि, कंपनी ने गाड़ियों की कीमतें बढ़ाने की वजह नहीं बताई है. हीरो मोटोकॉर्प वर्तमान में 39,900 रुपये से लेकर 1.05 लाख रुपये तक की गाड़ियों की बिक्री करती है.

टीवीएस की बाइक्‍स भी महंगी
इसी तरह टीवीएस के स्कूटर और बाइक्स के दाम भी जनवरी 2020 से बढ़ने वाले हैं. एक रिपोर्ट के मुताबिक TVS के विभिन्न मॉडलों की ऑन रोड कीमत में 7500-39000 रुपये तक की बढ़ोतरी हो सकती है. कीमतों में बढ़ोतरी की मुख्‍य वजह कंपनी द्वारा नए लागू होने वाले BS-VI एमिशन नॉर्म्स के अनुरूप अपने मॉडल्स का अपग्रेडेशन है.

टाटा मोटर्स ने भी किया था ऐलान
इससे पहले टाटा मोटर्स ने कार की कीमतें बढ़ाने का ऐलान किया था. इस बात की उम्‍मीद है कि कीमतों में 10 से 15 हजार रुपये तक का इजाफा हो सकता है. बीते दिनों टाटा मोटर्स के अधिकारी मयंक पारीक ने इसके संकेत दिए थे.

मारुति ने भी बढ़ाई कीमतें

बता दें कि भारत की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ने जनवरी 2020 से अपने कारों की कीमतें बढ़ाने का ऐलान किया था. कुछ दिनों पहले मारुति ने कहा था कि पिछले एक साल में कच्चे माल की बढ़ती लागत की वजह से कंपनी को कीमतें बढ़ाने को मजबूर होना पड़ा है.

हालांकि, मारुति ने अभी यह खुलासा नहीं किया कि कीमतों में कितना इजाफा होगा. इसके अलावा महिंद्रा एंड महिंद्रा , टोयोटा मोटर्स और मर्सिडीज बेंज भी कीमतों में बढ़ोतरी करने पर विचार कर रही हैं. आने वाले कुछ दिनों में इसका ऐलान हो सकता है.