होली से पहले सरकार किसानों को देने जा रही ये बड़ा तोहफा, खत्म हो सकता आंदोलन

अगर किसी कारणवश आपके अकाउंट में पीएम किसान सम्मान निधि की किस्त अभी तक नहीं आई है तो आप घर बैठे इसकी लिस्ट आराम से चेक कर सकते हैं।

इसके लिए किसानों को सबसे पहले पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। यहां जाने के बाद आप राइट साइड में फार्मर्स कॉर्नर पर क्लिक करें। इसके बाद Beneficiary Status ऑप्शन पर क्लिक करें.

जिसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा। इसके बाद अब आपको यहां अपना आधार नंबर, मोबाइल नंबर डालना होगा। इसके बाद आप अपने स्‍टेटस की पूरी जानकारी मिल घर बैठे ही प्राप्त कर सकते हैं।

आपको बता दें कि इससे पहले यानी 7वीं किस्त 25 दिसंबर, 2020 को जारी की गई थी, जिसके तहत 9 करोड़ किसानों के खातों में 18,000 करोड़ रुपये ट्रांसफर किए थे।

इस वक्त इस योजना में लगभग 11.71 करोड़ किसान रजिस्टर्ड हैं। वहीं, अब मोदी सरकार किसानों को खुश करने के लिए होली से पहले 8वीं किस्त जारी कर सकती है।

वहीं दूसरी तरफ केंद्र सरकार की तरफ से उन सभी किसानों के नाम लाभार्थियों की सूची से हटाने की कोशिश में लगी हुई है, जो फायदा लेने के पात्र नहीं है।

केंद्र सरकार ने किसानों की सुविधा और आमदनी (Farmers’ Income) को बढ़ाने के लिए एक के बाद एक कई बड़े कदम उठाती हुई दिख रही है। इसी कड़ी में किसानों को आत्मनिर्भर बनाने और आर्थिक रूप से सहायता करने के लिए मोदी सरकार ने किसान सम्मान निधि योजना (PM-KISAN) की शुरुआत की थी।

इस योजना के तहत किसानों को हर साल 3 किस्‍त में 6,000 रुपये की आर्थिक मदद (Financial Support) उपलब्ध करवाई जा रही है। ऐसे में अगर आपने पीएम-किसान सम्मान निधि योजना में रजिस्ट्रेशन करवाया हुआ है.

तो, आपके लिए अच्छी खबर है। क्योंकि ऐसा अनुमान जताया जा रहा है कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 8वीं किस्त को होली से पहले जारी किया जा सकता है। होली से पहले किसानों के खाते में 2000 रुपये की किस्त आ सकती है।