होली से पहले किसानों को मिलेगा ये, पीएम मोदी कर सकते ऐलान

पीएम किसान योजना के तहत यह आर्थिक मदद उन्हीं किसानों को मिलगी, जिनके पास खुद की जमीन है। यानी खेत पर मजदूरी करने वाले किसानों को योजना का लाभ नहीं मिलेगा।

इसी तरह ऐसे किसान जो किसी भी सरकारी नौकरी में हैं या सरकारी नौकरी से रिटायर हो चुके हैं, उन्हें यह मदद नहीं मिलेगी। साथ ही इनकम टैक्स देने वाले किसान परिवार को भी इसका फायदा नहीं मिलेगी।

आर्थिक मदद हासिल करने के लिए बैंक खातों का आधार से लिंक होना जरूरी है। पूर्व के लाभार्थी सभी किसानों ने यह काम कर लिया है। नए किसानों के लिए अपने खातों को आधार से लिंक करने के लिए 31 मार्च तक समय तय किया गया है।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत केंद्र सरकार हर वित्तीय वर्ष में 6000 रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान करती है। यह राशि तीन किस्तों में लाभार्थियों के खातों में जमा की जाती है।

बता दें, आमतौर पर पहली किस्त 1 अप्रैल से 31 जुलाई के बीच जमा की जाती है, लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस बार सरकार किसानों को होली गिफ्ट देते हुए मार्च के आखिरी हफ्ते में यह राशि जमा कर सकती है। इस तरह मोदी सरकार देश को करोड़ों किसानों को होली का गिफ्ट दे सकती है।

बता दें अब तक देश में 1169 करोड़ किसान पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) के लिए रजिस्ट्रेशन करवा चुके हैं।

अच्छी बात यह है कि रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया अभी भी जारी है। जो किसान 31 मार्च से पहले रजिस्ट्रेशन करवा लेंगे, उनके खातों में 4000 रुपए की राशि जमा होगी। बता दें, पहली बार रजिस्ट्रेशन करवाने वाले किसानों को दो किस्त एक साथ मिलती है।