दिवाली से पहले सीएम योगी ने दिया ये बड़ा तोहफा, 10 साल तक मिलेगा…

बिछिया को अभी मोहद्दीपुर व दिव्यनगर को खोराबार उपकेंद्र से आपूर्ति दी जाती है। ज्यादा दूरी से आपूर्ति के कारण दोनों इलाकों में लो वोल्टेज की समस्या बनी रहती है।

कोई गड़बड़ी होने पर सुधार के लिए कर्मचारी भी काफी देर बाद पहुंचते हैं। मुख्यमंत्री के निर्देश के बाद जिला प्रशासन के अफसरों ने दोनों उपकेंद्रों के लिए जमीन की तलाश शुरू कर दी है।

शहर को बरहुआ व मोतीराम अड्डा पारेषण उपकेंद्रों से आपूर्ति दी जाती है। खोराबार में पारेषण उपकेंद्र बनने के बाद 400 केवी पारेषण उपकेंद्र मोतीराम अड्डा का लोड कम हो जाएगा।

इसके साथ ही कुशीनगर व देवरिया व महराजगंज जिलों के उपभोक्ताओं को भी फाल्टमुक्त बिजली मिलने लगेगी।सामान्य बिजलीघर में लगने वाले सभी उपकरण स्विच गियर आदि खुले में लगाए जाते हैं।

अब पूर्वी क्षेत्र खोराबार में आधुनिक तकनीक गैस इंसुलेटेड सिस्टम का बिजली घर बनने से निर्बाध बिजली आपूर्ति का रास्ता साफ होगा। इसके साथ ही शहर के विस्तार को गति मिलेगी।

शहर का विस्तार होने के साथ ही नई-नई परियोजनाओं के आने से बिजली की मांग व विद्युत लोड लगातर बढ़ रहे हैं। फर्टिलाइजर, अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान, चिड़ियाघर, होटल, माल, रेस्टोरेंट के साथ ही मेट्रो को भी स्वीकृति मिल गई है। आने वाले कुछ वर्षों में बिजली की मांग व लोड में दोगुने की वृद्वि होगी। इसके मद्देनजर मुख्यमंत्री ने नए बिजली घरों को बनाने के प्रस्ताव को स्वीकृति दी है।

अब खोराबार में 220 केवी जीआईएस पारेषण बिजली घर के लिए जीडीए ने जमीन मुहैया करा दी है। बहुत जल्द टेण्डर की प्रक्रिया शुरू होगी।बिछिया व दिव्यनगर इलाके का तेजी से विस्तार हो रहा है।

सीएम ने महानगर की 12 लाख आबादी को अगले 10 साल तक निर्बाध बिजली आपूर्ति का तोहफा इस दिवाली पर सीएम ने दिया है। दौरे पर आए सीएम ने शहर में 220 केवी जीआईएस बिजली घर व दो वितरण बिजली घर बनाने की योजना को गुरुवार को हरी झण्डी दी।

इसके साथ ही जीडीए ने खोराबार क्षेत्र में 110 गुणा 75 मीटर भूमि भी ट्रांसमिशन को आवंटित कर दी। नए तकनीक वाले ट्रांसमिशन बिजली घर के लिए 117.30 करोड़ रुपये भी अवमुक्त हो गए।

अधिकारियों का कहना है कि इस बिजली घर के बनने से शहर को दो स्रोतों से बिजली मिलने लगेगी।पश्चिमी क्षेत्र के बरहुआ 220 ट्रांसमिशन उपकेन्द्र से शहर के अधिकांश 33 केवी बिजली घरों को बिजली आपूर्ति मिलती है।