बहन के कारण इस खिलाडी ने काटी अपनी उंगली, अब क्रिकेट में…

ऑस्ट्रेलिया के हरफनमौला तेज गेंदबाज पैट कमिंस का शानदार साल रहा। कमिंस वर्तमान में इस साल अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में विश्व के नंबर एक गेंदबाज हैं।

 

 

इसके साथ, वह इस साल 99 विकेट लेने वाले सबसे ज्यादा गेंदबाज बन गए, हालांकि अगर उन्होंने एक विकेट भी लिया होता और तब उन्होंने विकेटों का शतक बनाया होता।

न्यूजीलैंड के विरूद्ध मेलबर्न में साल का आखिरी टेस्ट मैच खेलते हुए कमिंस को पहली पारी में 5 विकेट मिले। कमिंस के पास इस साल 100 विकेट लेने का मौका था, कमिंस को दूसरी पारी में केवल एक विकेट की आवश्यकता थी लेकिन कमिंस दूसरी पारी में न्यूजीलैंड के एक भी बल्लेबाज को नहीं भेज सके। जिसके कारण कमिंस विकेटों का शतक बनाने से 1 कदम दूर रह गए।

आपको बता दें कि पैट कमिंस ने इस साल 35 , अंतरराष्ट्रीय मैचों में 99 विकेट लिए थे। कमिंस ने 57 टेस्ट और 42 एकदिवसीय और टी 20 विकेट लिए। पिछले साल जसप्रीत बुमराह ने 2018 में सबसे अधिक 78 विकेट लेने का कारनामा किया था।

पैट कमिंस ने मौजूदा दौर में खेलने वाले सभी खिलाड़ियों को पछाड़ दिया है। मतलब कि मौजूदा वर्ष के भीतर कोई भी गेंदबाज 90 विकेट तक नहीं पहुंच सका। जबकि कमिंस ने 99 विकेट अपने नाम किए। मिचेल स्टार्क दूसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं।

एक साल में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले दूसरे खिलाड़ी मिशेल स्टार्क हैं, जिन्होंने सिर्फ 19.45 के औसत से 77 विकेट लिए हैं। मोहम्मद शमी ने 77 अंतरराष्ट्रीय विकेट भी अपने नाम किए हैं लेकिन उनका औसत स्टार्क से अधिक है। शमी ने साल 2019 में 19.81 की औसत से विकेट लिए हैं।

पैट कमिंस का शानदार प्रदर्शन उनकी कड़ी मेहनत का नतीजा है। वास्तव में, पैट कमिंस अन्य गेंदबाजों से अलग हैं, उनकी दाहिनी हाथ की उंगली विवादास्पद है। ऐसे में किसी भी गेंदबाज के लिए गेंद को पकड़ना मुश्किल होता है लेकिन कमिंस न सिर्फ अच्छी लाइन और लेंथ पर गेंद फेंकते हैं बल्कि उनकी स्पीड भी 150 किमी है। प्रति घंटा। जब पैट कमिंस 3 साल के थे, तो बहन ने दरवाजे में अपनी उंगली को बुरी तरह से दबाया था और इसके बाद उसे अपनी उंगली काटनी पड़ी थी।