कोरोना के चलते सरकार ने होली पर लगाई ये पाबंदियां, जानिए सबसे पहले नहीं तो…

कोरोना की नई उछाल का सबसे बड़ा संकट महाराष्ट्र में ही है, जहां हर दिन रिकॉर्ड टूट रहे हैं. यही कारण है कि महाराष्ट्र सरकार को सख्त फैसले लेने पर मजबूर होना पड़ा.

पहले ही कई शहरों में लॉकडाउन है और अब मुंबई में आप सार्वजनिक स्थानों पर होली नहीं मना सकेंगे. मुंबई में बीएमसी ने आदेश जारी किया है कि पब्लिक प्लेस हो या प्राइवेट, एक जगह इकट्ठे होकर होलिका दहन या रंग ना खेलें.

दिल्ली की तरह ही कई राज्यों ने सार्वजनिक स्थानों पर होली मनाने पर रोक लगा दी है. दिल्ली, यूपी, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश ने भी प्राइवेट, पब्लिक प्लेस पर होली मनाने से इनकार किया है.

अगर आपको अपनी सोसाइटी में होली मनानी है, तो पहले प्रशासन से इजाजत लेनी होगी. अधिकतर राज्यों ने पूरी तरह से रोक लगाई है, लेकिन सीमित संख्या में लोगों को होली मनाने दिया जा रहा है.

इस बीच दिल्ली में अब सार्वजनिक स्थानों पर होली का जश्न मनाने पर रोक लगा दी गई है. लोग अब न तो किसी सार्वजनिक जगह पर, और न ही सोसाइटी या दफ्तरों में होली का जश्न मनाते दिखेंगे.

भीड़भाड़ से बचाने के लिए सरकार ने सख्त आदेश जारी किया है. सिर्फ होली ही नहीं बल्कि नवरात्रे, शब-ए-बारात में भीड़ जुटने पर भी रोक लगा दी गई है. दिल्ली में अब एयरपोर्ट, स्टेशन, बस स्टैंड पर रैंडम टेस्ट किए जाएंगे, ताकि कोरोना पीड़ितों की पहचान हो सके.

कोरोना की नई उछाल का संकट जो पहले सिर्फ महाराष्ट्र में दिख रहा था, वो अब पूरे देश में फैल गया है. ऐसे में यूपी से लेकर दिल्ली और महाराष्ट्र की सरकारों ने होली के जश्न पर क्या पाबंदियां लगा दी हैं, एक नज़र डाल लें…

दिल्ली वालों के लिए एक बार फिर होली का जश्न फीका पड़ता दिख रहा है, क्योंकि होली के रंग में कोरोना ने भंग डाल दिया है. देश की राजधानी दिल्ली में कोरोना ने फिर उछाल ली है और बीते दिन फिर 1000 से अधिक केस दर्ज किए गए हैं.

रंगों के त्योहार होली के जश्न में कोरोना वायरस एक बार फिर खलल डालने जा रहा है. बीते कुछ दिनों में देश में कोरोना वायरस के नए मामलों में जबरदस्त उछाल देखने को मिला है.

जिसके बाद राज्य सरकारों को होली के जश्न में कुछ नियम और शर्तें जोड़ने पर मजबूर कर दिया. देश में कोरोना की न लहर थम रही है और न ही कहर में कोई कमी दिख रही.

पिछले 24 घंटे में देश में कोरोना के 47262 नए केस सामने आए हैं जबकि 275 लोगों की जान गई है. दिल्ली हो, मुंबई हो या गुजरात-पंजाब-यूपी-बिहार हर जगह कोरोना के मामले लगातार बढ़ रहे हैं.