सउदी अरब में नौकरी करने वाले हो जाए सावधान, अब होने जा रहा ऐसा…

जेद्दा में अपार्टमेंट की कीमतों में 3.3 प्रतिशत और विला की कीमतों में इसी अवधि में 1.8 प्रतिशत की वृद्धि हुई।
ये वृद्धि लंबे समय तक बाजार में गिरावट का संकेत देती है;

 

सऊदी के अचल संपत्ति सूचकांक, जिसमें वाणिज्यिक और आवासीय संपत्ति दोनों शामिल हैं, 2015 की शुरुआत से 2018 के अंत तक लगातार तिमाही-तिमाही में गिरावट आई।

रियल एस्टेट सेक्टर को मजबूत करने और पिछले साल की वसूली के लिए अधिक से अधिक विदेशी भागीदारी के लिए अर्थव्यवस्था को खोलने के लिए राज्य की पहल।

राज्य का लक्ष्य है कि 2020 के अंत तक नागरिकों के बीच घरेलू स्वामित्व को 60 प्रतिशत तक बढ़ाया जा सके और कुल बकाया बंधक को 502 बिलियन रियाल (133.9 बिलियन डॉलर) तक बढ़ाया जा सके।

पिछले साल, सऊदी बैंकों ने 170,275 नए अनुबंध जारी किए, 2018 के कुल 46,885 के तिहरे से अधिक, 2019 अनुबंध संयुक्त 73.9 अरब रियाल के लायक थे।

दुबई में नाइट फ्रैंक में एसोसिएट पार्टनर तैमूर खान ने कहा कि मार्च में लेन-देन की मात्रा में गिरावट आई क्योंकि अप्रैल में लॉकडाउन लागू हो गया और अप्रैल में वॉल्यूम में गिरावट आई, लेकिन एक ठहराव था।

कोरोनावायरस के प्रसार को सीमित करने के लिए, सऊदी ने 15 मार्च से भीतर और बाहर जाने वाली अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को रोक दिया और रियाद, जेद्दा, दम्मम और धरहर सहित प्रमुख शहरों में कर्फ्यू लागू किया, जहां गैर-जरूरी व्यवसायों को अनिश्चित काल के लिए गतिविधियों को निलंबित करने का आदेश दिया गया है।

5 मई तक, सऊदी अरब ने कोविद -19 के 30251 मामले और 200 की मौत की सूचना दी। पिछले 18 महीनों में, विदेशी फर्मों को लुभाने के लिए सरकार के निवेश नियमों में ढील के कारण सऊदी अरब में अपने कार्यों को स्थापित करने या विस्तार करने की मांग करने वाली क्षेत्रीय और वैश्विक कंपनियों से पूछताछ में तेजी आई है, उन्होंने कहा।

कोरोनावायरस ने सऊदी अरब के रियल स्टेट के क्षेत्र में एक पलटाव की आशंका जताई है क्योंकि महामारी की वजह से राज्य की अर्थव्यवस्था में एक ठहराव आ गयी है।

राज्य के सुधारों ने आवासीय क्षेत्र को पिछले 15 महीनों में वाणिज्यिक संपत्ति को बेहतर बनाने में मदद की थी।
नाइट फ्रैंक डेटा शो के मुताबिक 2019 में रियाद में अपार्टमेंट और विला की कीमतों में , क्रमश: 3.6 और 6.6 प्रतिशत की वृद्धि हुई ।