सरसों के तेल से अपने बालो को बनाए मजबूत , जानिए कैसे…

सरसों के तेल से बालों को विटामिन्स और आयरन मिलता है. वहीं, मेथी के बीजों में प्रोटीन, फास्फोरस और ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है. ये सभी तत्व बालों को पोषण देने और उनके सभी हिस्सों को रिपेयर करने में मदद करते हैं.

 

जिस तरह प्रोटीन बालों की जड़ों को मजबूती देने का काम करता है और बालों की ऊपरी परत की चमक को बढ़ाता है. वैसे ही मेथी में निकोटिनिक एसिड पाया जाता है, जो स्कैल्प की क्लीनिंग और मॉइश्चराइजेशन में सहायक होता है.

इस तेल को तैयार करने के लिए आप रात में सोने से पहले एक बर्तन में सरसों का तेल निकाल लें और इसमें मेथी के दाने डालकर रातभर के लिए रख दें. अगले दिन 5-7 मिनट के लिए इस तेल को धीमी आंच पर पकाएं.

जब मेथी के दाने काले होने लगें तो आंच को बंद कर दें और इस तेल को ठंडा होने दें. सरसों के तेल से आपके बाल काफी मजबूत रहते हैं और ये सबसे प्रभावी और पूरी तरह से हर्बल उपायों में से एक है. एक बात बस आपको ध्यान देनी होगी कि तेल पूरी तरह शुद्ध हो.

बालों के लिए मैजिकल ऑयल बनाने की बहुत सारी विधि है और खासतौर पर मैजिकल ऑयल बनाने की विधि तो बहुत ही आसान है. आप केवल 10 मिनट में ही दो से तीन महीने का तेल बना सकती हैं. इस तेल को आप लंबे समय तक स्टोर करके रख सकती हैं क्योंकि ये खराब नहीं होते.

इन दोनों चीजों को मिलाकर इसे धीमी आंच पर 5-7 मिनट तक के लिए पकाना है और तेल के ठंडा होने के बाद इसे छानकर किसी कंटेनर में भरकर स्टोर कर लें.

अगर आप अपने बालों का ठीक से ख्याल नहीं रखते, मिलने वाले पोषण या फिर इसके देखभाल में किसी तरह की कोई कमी रहती है तो आपके बाल पतले और बेजान होने लगते हैं.

ऐसे में आपको अपने बालों को खासतौर पर ख्याल रखना चाहिए. अपने आहार में आप मखाना, आंवला, चुकंदर, अनार और अखरोट को जरूर शामिल करें और यहां बताए गए तेल से पोषण दें.