केला खाने से मिलता है ये बड़ा फायदा

वर्तमान समय में यह देखन में आता है कि व्यस्त होने के सभी वर्ग के लोग तुरंत तैयार होने वाली खाद्य वस्तु जिसको आजकल की भाषा में फास्टफ्रूड कहते हैं पर निर्भर रहते है साथ ही डिब्बा बंद जूस आदि का सेवन करते हैं।

लेकिन कुछ फल ऐसे है जिनको अगर आप उनका प्राकृतिक रूप में ही उपयोग करेंगे तो वो आपकी सेहत के लिए काफी गुणकारी होंगे। उनमें से एक फल जिसको गरीबों व आम आदमी का फल कहा जाता हैं वो है केला।

ताजा केला तो सभी खाना पंसद करते है लेकिन जब वह खराब होने लगता है तो हम उसको फेक देते है लेकिन क्या आप जानते है कि खराब होता केला भी हमारी सेहत के लिए बहुत फायदमेंद है। आइए जाने कैसे – अधिक पका हुआ केला कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से हमको दूर रखता हैं।

अधिक पके हुए केले के उपयोग डायबिटीज के रोगियों के लिए भी फायदे हैं। – डायरिया और कब्ज के रोग में भी केला उपयोगी होता है। – हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए उपयोगी है।

केले में एंटीऑक्सीडेंट तत्व प्रचूर मात्रा में पाया जाता है जिसकी वजह से रोग प्रतिरोधक क्षमता बेहतर होती है। – पके हुए केले का उपयोग याद्दाश्त बढ़ाने में भी सहायक होता है। यदि आपको बार-बार भूलने की बीमारी या कुछ बातों को अच्छी तरह से याद रखने में यह मदद करता है।