बुरी खबर : भारत और चीन की सेना के बीच हुई हिंसक झड़प, जारी हुआ ये आदेश

भारतीय सेना के जारी आधिकारिक बयान में कहा गया है कि सोमवार की रात को गलवान घाटी में भारत और चीन के सैनिकों में हिंसक झड़प हो गई। इस घटना में भारतीय सेना के एक अफसर और दो जवान शहीद हो गए। दोनों देशों के वरिष्ठ अधिकारी तनाव को कम करने के लिए बड़ी बैठक कर रहे हैं।

 

भारत-चीन सीमा विवाद का मुद्दा पिछले कई महीनों से गरमाया हुआ है। लद्दाख के पास हालात तनावपूर्ण बने हुए हैं। चीन के सैनिकों ने भारत की ओर से तय की गई एलएसी को पार कर लिया था।

इसके बाद पेंगोंग लेक और गलवान घाटी के पास आ डटे थे। चीन के करीब 5 हजार सैनिक डेरा डाले तैनात किए गए थे। साथ ही सैन्य सामान भी यहां इकट्ठा किया गया था। हालांकि, 6 जून की सैन्य स्तर पर बातचीत के बाद चीन की सेना 2.5 किमी तक पीछे हटी थी।

भारत और चीन सीमा विवाद के बीच लद्दाख में जारी तनाव और गहरा गया है। सोमवार रात को दोनों देशों की सेनाओं के बीच हिंसक झड़प हो गई। इस घटना में भारतीय सेना के अफसर और दो जवान शहीद हो गए। गलवान घाटी के पास दोनों देशों के बीच सैन्य स्तर की बातचीत के बाद हालात सामान्य होने पर हिंसक घटना सामने आई है।

इसके साथ ही बातचीत कर मुद्दा सुलझाने की बात कही है। साथ बीजिंग ने भारत के सुरक्षा कर्मियों पर सीमा पार करने और ‘चीनी कर्मियों पर हमला’का आरोप लगाया है। चीन के इस आरोप भारत ने एक सिरे से खारिज किया है।

सेना ने बयान में कहा है कि लद्दाख के गालवान घाटी में चीन के साथ हिंसक टकराव में दोनों पक्षों को सैनिक हताहत हुए हैं। चीन के भी तीन सैनिकों के मारे जाने की भी खबर है।

चीन के विदेश मंत्रालय ने चीन के साथ संघर्ष में भारतीय सेना के हताहत होने की रिपोर्ट के बारे में कहा कि भारत से एकपक्षीय कार्रवाई नहीं करने। इसके साथ कोई भी एक पक्षीय कार्रवाई नहीं बढ़ाने की बात कही है।