वापस लौट रही कोरोना की लहर , बचने के लिए करे ये काम, वरना हो जाएंगे…

अगर आप ठीक नहीं महसूस कर रहे हैं, तो घर पर रहें.अगर आपको बुखार, खांसी है और सांस लेने में परेशानी हो रही है, तो डॉक्टर के पास जाएं.आपको स्वस्थ्य सेवा देने वाली संस्था से पहले ही संपर्क कर लें, ताकि वह आपको बता दे कि इलाज के लिए कहां जाना चाहिए. यह आपको बचाता है और वायरस और अन्य संक्रमणों को फैलने से रोकता है.

भीड़ भाड़ वाली जगह पर जाने से बचना चाहिए। जब तक बहुत जरूरी न हो किसी भी भीड़ वाली जगह पर न जाएं। अगर ऐसे स्थान पर जाते हैं तो मास्क व सेनेटाइजर का प्रयोग अनिवार्य तौर पर करें।

इसके अलावा भीड़ वाली जगह से लौटकर घर में प्रवेश करने पर भी एहतियात बरतें। जूते बाहर उतारें और सीधे बाथरूम में जाकर स्नान करें। कपड़े भी धुल डालें।

मुंह पर मास्क लगाने वाले व्यक्ति से दूसरे लोगों में वायरस फैलने से रोकने में मदद मिलती है. सिर्फ़ मास्क लगाकर कोविड-19 से नहीं बचा जा सकता. हमें साथ में शारीरिक दूरी बनाए रखनी होगी और हाथों को साफ रखना होगा. लेकिन जब आप मास्क लगाए रखते हैं तो आपके संक्रमित होने का खतरा सबसे कम हो जाता है।

कोरोना का प्रकोप बढ़ने के बाद पिछले साल ही सभी लोगों को कुछ सामान्य नियम की जानकारी दी गई थी। विशेषज्ञ चिकित्सकों का कहना है कि वह सारे एहतियात अब भी कारगर बने हुए हैं।

ऐसे में कोरोना से लड़ने के लिए जरूरी है कि पुराने नियमों का पालन किया जाए। मसलन कोविड-19 को फैलने से रोकने के लिए: बार-बार हाथ धोएं. हाथ धोने के लिए, साबुन और पानी या एल्कोहल वाला हैंड रब इस्तेमाल करें.अगर कोई खांस या छींक रहा है.

तो उससे उचित दूरी बनाए रखें.शारीरिक दूरी बनाना संभव न हो, तो मास्क लगाएं.आंखें, नाक या मुंह को न छुएं. खांसने या छींकने पर नाक और मुंह को कोहनी या टिश्यू पेपर से ढक लें.

कोरोना यानी कोविड – 19 वायरस ने एक साल के दौरान जितने रूप बदले हैं उसने बहुरुपिया को भी मात दे दी है। हर महीने में इसका नया स्ट्रेन सामने आ जाता है। देश में जिस तेजी के साथ कोरोना नए सिरे से फैल रहा है .

ऐसे में विशेषज्ञों का मानना है कि कोराना की नई लहर वापसी के लिए तैयार है। सात राज्य आंशिक या अधिक रूप में प्रभावित हो चुके हैं ऐसे में नए क्षेत्रों में भी कोरोना नए स्ट्रेन के फैलने का खतरा बना हुआ है।

विशेषज्ञों का मानना है कि कोरोना को केवल समझदारी और एहतियात से ही हराया जा सकता है। तो आप भी उन उपायों को जान लीजिए जो कोरोना के बढ़ते खतरे से आपको सुरक्षित कर सकते हैं।