बाबर आज़म ने विराट कोहली को किया पीछे , बने नंबर 1 बल्लेबाज

न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन पहले, स्टीव स्मिथ दूसरे और मार्नस लाबुशाने तीसरे नंबर पर हैं। चौथे नंबर पर विराट कोहली हैं. वहीं गेंदबाजी में पैट कमिंस पहले नंबर और रविचंद्रन अश्विन दूसरे नंबर पर है। टी-20 रैकिंग की बात करें तो वेस्टइंडीज के स्पिनर फैबियन एलन को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चल रही पांच मैचों की सीरीज में शानदार प्रदर्शन का फायदा मिला है।

वहीं गेंदबाजों की रैंकिंग के शीर्ष 10 में शामिल हो गए हैं। बाएं हाथ के 26 वर्षीय स्पिनर को 16 स्थान का फायदा मिला। रैकिंग में पहले स्थान पर दक्षिण अफ्रीका के स्पिनर तरबेज शामसी काबिज हैं। टॉप 10 में कोई भी भारतीय गेंदबाज नहीं है। बल्लेबाजों की बात करें तो डेविड मलान पहले और बाबर आजम दूसरे स्थान पर हैं। भारत की ओर से शीर्ष पांच में केवल विराट कोहली हैं।

टेस्ट प्लेयर रैंकिंग में बड़ी छलांग देखने को मिला हैं जिम्बाब्वे के कप्तान ब्रेंडन टेलर ने हरारे में बांग्लादेश के खिलाफ एकमात्र टेस्ट में 81 और 92 की पारी खेली। इससे उन्हें सात पायदान का फायदा हुआ और वे 28वें स्थान पर पहुंच गए हैं। इसके अलावा ब्लेसिंग मुजरबानी को छह स्थान का फायदा हुआ और वे 45वें स्थान पर पहुंच गए और डोनाल्ड तिरिपानो को तीन स्थान फायदा और वे 76वें स्थान पहुंच गए।

वही बांग्लादेश के तरफ से शतक लगाने वाले महमूदुल्लाह को 19 पायदान के फायदा हुआ और वे 44वें स्थान पर पहुंच गए। लिटन दास को 15 पायदान का फायदा हुआ और वे अब 55वें स्थान पर हैं। स्पिनर मेहदी हसन ने मैच में नौ विकेट लिए। इससे उन्हें छह पायदान का फायदा हुआ और वे 24वें स्थान पर पहुंच गए हैं। तेज गेंदबाज तस्कीन अहमद 95वें से 89वें स्थान पर पहुंच गए हैं।

ICC के वनडे बैटिंग रैंकिंग में कई खिलाड़ियों ने छलांग लगायी हालांकि नंबर 1 रैंकिंग पर पाकिस्तान के बार आज़म बरकार हैं. पाकिस्तान के विराट कोहली कहे जाने वाले दाएँ हाथ के बल्लेबाज बाबर आज़म ने इंग्लैंड के खिलाफ वनडे सीरीज के आखिरी मैच में 158 रनों की पारी खेली.

जिसमे उनको 8 अंको का फायदा हुआ और और अब उनका रेटिंग प्वाइंट 873 हो गया है। यह अभी तक उनके करियर सर्वश्रेष्ठ रेटिंग प्वाइंट है. बाबर आज़म ने विराट कोहली को 16 प्वाइंट से पीछे छोड़ दिया है अब विराट कोहली दूसरी रैंक पर काबिज हैं. वही रोहित शर्मा 825 अंक के साथ तीसरे नंबर पर हैं.