मनी लॉन्ड्रिंग मामले में फंसे आजम खान, मुख्तार अंसारी , जल्द होगी पूछताछ

मनी लॉन्डिंग मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) उत्तर प्रदेश के बाहुबली नेताओं में शुमार समाजवादी पार्टी के आजम खान, बसपा से विधानसभा चुनाव लड़ चुके मुख्तार अंसारी और अतीक अहमद से लंबी पूछताछ करेगा. ये सभी नेता फिलहाल प्रदेश के विभिन्न जेलों में बंद हैं. बताया जा रहा है कि यूपी के इन नेताओं से प्रवर्तन निदेशालय आज यानी से लगातार 24 सितंबर तक लगातार चार दिन पूछताछ की जाएगी.

मीडिया की खबरों के अनुसार, प्रवर्तन निदेशालय को अदालत से अपनी कस्टडी में लेकर इन तीन नेताओं से पूछताछ करने की अनुमति मिल गई है. समाचार एजेंसी एएनआई की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार, प्रवर्तन निदेशालय कथित मनी लॉन्ड्रिंग मामले में यूपी के नेताओं आजम खान, मुख्तार अंसारी, अतीक अहमद से पूछताछ करेगा. ईडी को इन नेताओं से हिरासत में पूछताछ की अनुमति मिल गई है. ये सभी नेता इस समय अलग-अलग जेलों में बंद हैं.

बता दें कि समाजवादी पार्टी के नेता आजम खान पर किसानों की जमीन पर कब्जा जमाने और फिर उसे हड़पने का आरोप है. उन्होंने नियमों को ताख पर रखते हुए किसानों की जमीन को हड़पा था. आजम खान ने जिन किसानों की जमीन को हड़पा था, उन किसानों ने उत्तर प्रदेश के राज्यपाल से इसकी शिकायत भी की थी. इसके साथ ही, आजम खान पर यह आरोप भी है कि उन्होंने महत्वाकांक्षी जौहर यूनिवर्सिटी के लिए सरकारी जमीन का भी अधिग्रहण किया और उसके निर्माण में सरकारी पैसों का दुरुपयोग भी किया है.

इसके अलावा, उत्तर प्रदेश के बांदा जेल में सजा काट रहे बाहुबली नेता मुख्तार अंसारी पर प्रवर्तन निदेशालय ने बीते एक जुलाई को मनी लॉन्ड्रिंग का मुकदमा दर्ज किया था. अंसारी पर सरकारी जमीन पर कब्जा जमाने और उसे 1.7 करोड़ रुपये सालाना भुगतान के आधार पर किसी निजी कंपनी को पट्टे पर देने का भी आरोप है. वहीं, तीसरे कद्दावर नेता अतीक अहमद से भी प्रवर्तन निदेशालय मनी लॉन्ड्रिंग के मामले ही पूछताछ करेगा.