कोरोना के कारण अपने अभिभावक को खोने वाले बच्‍चों को योगी सरकार देगी ये, बनाई जा रही सूची

कोरोना संक्रमण के कारण अपने अभिभावक को खोने वाले गोरखपुर के 100 बच्चों को सरकार लैपटाप देगी। जिला प्रोबेशन कार्यालय की ओर से ऐसे बच्चों की सूची बनाई जा रही है। उत्तर प्रदेश बाल सेवा योजना के तहत चार हजार रुपये प्रतिमाह की सहायता पाने वाले बच्चों में से उन बच्चों को इस सूची में शामिल किया जाएगा जो कक्षा नौ या इससे ऊपर की कक्षाओं में पढ़ रहे हैं।

उत्तर प्रदेश बाल सेवा योजना के तहत निराश्रित हुए बच्चों को प्रदेश सरकार की ओर से चार हजार रुपये प्रतिमाह दिए जाते हैं। यह धनराशि उनका पालन-पोषण करने वाले अभिभावक के खाते में दी जाती है। सरकार ने इनमें से बड़े बच्चों को पढ़ाई में सुविधा के लिए लैपटाप देने का निर्णय लिया था। शासन से निर्देश मिलने के बाद जिला प्रोबेशन अधिकारी के नेतृत्व में इन बच्चों की सूची तैयार की जा रही है।

उत्तर प्रदेश बाल सेवा योजना के तहत अभी जिले में 458 बच्चे सहायता प्राप्त कर रहे हैं। इनमें से 100 बच्चे कक्षा नौ या इससे ऊपर की कक्षाओं में पढ़ रहे हैं। सूची में कुछ और नाम भी जुड़ सकते हैं। सूची बनाकर जल्द ही शासन को भेज दी जाएगी। मुख्यमंत्री के हाथों लैपटाप वितरण की शुरुआत हो सकती है। इसकी तिथि अभी घोषित नहीं की गई है। जिला प्रोबेशन अधिकारी सर्वजीत सिंह ने बताया कि अभी तक 100 बच्चों का चयन किया गया है प्रक्रिया अभी जारी है। इन बच्चों को पढ़ाई में सुविधा के लिए लैपटाप दिया जाएगा।