बजट पेश होते ही सीएम योगी ने किया ये बड़ा ऐलान , आम आदमी जान ले पूरी बात

सीएमCM Yogi Adityanath ने कहा कि सरयू नहर राष्ट्रीय परियोजना , मध्य गंगा परियोजना,अर्जुन सहायक परियोजना व तमाम ऐसी परियोजनाएं इस वर्ष के अंत तक पूरी करनी है।

 

प्रदेश के अंदर नहरों के माध्यम से 20 लाख हेक्टेयर सिंचन की क्षमता प्राप्त होगा। साथ ही कहा किसानों को सिंचाई की नई तकनीकें उपलब्ध कराएं।

जलशक्ति मंत्री महेंद्र सिंह ने सीएम का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि जिन योजनाओं का आज आपने शुभारंभ किया है विश्वास दिलाता हुं 100 दिन बाद आपसे लोकार्पण करने का निवेदन करूंगा।

लोगों ने स्वीकारा है कि अब नहरों की सफाई हो रही है। जिन नहरों की कभी सफाई नहीं होती थी सफाई के नाम पर पूरी केवल औपचारिकता पूरी होती थी आज उन्ही नहरों की सफाई का नतीजा है कि प्रदेश के अंदर वर्षों बाद टेल तक सिंचाई का पानी पहुंचा है।

सीएमCM Yogi Adityanath ने कहा कि नहरों का उपयोग किसान सबसे अधिक करता है। किसानों की सुगमता के लिए व गांवों के विकास के लिए नहर की पटरियों का उपयोग होता है।

आवागमन और सहज और सरल बनाने के लिए अगले चरण में जिन नहरों के पटरियों पर पक्की की जरूरत हो वहां पक्की व जहां खड़ंजा लग सकता है वहां खड़ंजा लगाने के लिए चिंह्ति करें।

सीएम योगी ने कहा कि पिछले 190 वर्षों के दौरान सिंचाई विभाग के विभिन्न नहरों पर 70 हजार पुल और पुलिया बनी थी। इनमें कई जगहों पर पुल-पुलिया जर्जर हो चुकी थी तो कहीं तोड़ दी गई थी। इनकी कभी मरम्मत नहीं हो सकी थी। इससे आम जन के आवागमन के लिए यह खतरनाक बन गई थी। अब 21,542 पुल-पुलियों का जीर्णोंद्धार और मरम्मत व 3508 के पुनर्निमाण का कार्य महाअभियान के साथ प्रारंभ हो रहा है।

जिलों के अधिकारी और जनप्रतिनिधियों से बातचीत के दौरान सीएम ने निर्देश दिए कि कार्य गुणवत्तापूर्ण व समयबद्ध ढंग से हो। इन कार्यों को पूरा करने के साथ ही जनप्रतिनिधियों से इसका निरिक्षण कराकर सुनिश्चित कराएं कि सभी कार्य समयबद्ध ढंग से पूरे हो चुके हैं। इसके जरिए आने वाले समय में लोगों के आवागमन को और बेहतर बना सके।

इस तरह के हजारों पुल-पुलियों के पुनरोद्धार के लिए सीएम योगी आदित्यनाथ ने रविवार आवास पर वर्चुअल कार्यक्रम के माध्यम से बैठक की। जिसमें जिले के अधिकारियों और जनप्रतिनिधियों से बातचीत की और पुराने व क्षतिग्रस्त हो चुके 25,050 पुल-पुलियों के जीर्णोंद्धार व पुनर्निर्माण के लिए 100 दिन के महाअभियान का शुभारंभ किया। साथ ही किसानों के लिए नहरों की पटरियों पर सड़के बनाने पर जोर दिया।

सीएमCM Yogi Adityanath ने कहा कि निर्माण के सभी जगहों पर विधायकों और सांसदों को को बुलाकर नारियल फुड़वाकर कार्य आगे बढ़ाएं। साथ ही प्रयास करें कि 100 दिन के अंदर ये सभी पुल-पुलिया बन जाएं, जिससे किसानों व आम लोगों के आवागमन को सरल और सहज बना सकें। सीएम ने सिंचाई विभाग को निर्देश दिया कि महाअभियान को 100 दिन के अंदर हर हाल में पुरा करें।

उत्तर प्रदेश में मिनिमम गर्वन्मेंट और मैक्सिम गवर्नेंस की राह पर चल रही योगी सरकार अब किसानों की सिंचाई की समस्या को दूर करने के साथ ही उनके आवागमन को भी सुगम बनाने जा रही है। (CM Yogi Adityanath)

सीएम योगी ने नहरों पर बने 25,050 पुल और पुलियों के पुनरोद्धार के लिए सिंचाईं विभाग के समक्ष 100 दिन का लक्ष्य रखा है। प्रदेश में पहली बार इतने व्यापक स्तर पर नहरों पर बने पुल-पुलियों की मरम्मत व पुनर्निर्माण का कार्य होने जा रहा है। कई पुल-पुलिया ऐसे हैं जो 190 वर्ष से भी पुराने हैं।