पेट्रोल-डीजल के मंहगा होते ही रातो – रात बढ़ी महंगाई, फल से लेकर…

आज पेट्रोल और डीजल की कीमत में कोई बदलाव नहीं हुआ है. दिल्ली में पेट्रोल का रेट 90.93 रुपए प्रति लीटर, मुंबई में 97.34 रुपए, कोलकाता में 91.12 रुपए, चेन्नई में 92.90 रुपए और नोएडा में 89.10 रुपए प्रति लीटर है.

 

उसी तरह डीजल का भाव दिल्ली में 81.32 रुपए, मुंबई में 88.44 रुपए, कोलकाता में 84.20 रुपए, चेन्नई में 86.31 रुपए और नोएडा में 81.63 रुपए प्रति लीटर है.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ट्रक ऑपरेटर्स ने किराए में 15-20 फीसदी तक की बढ़ोतरी की है. हालांकि इसकी आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है, इसके बावजूद किराए को धीरे से बढ़ाया गया है.

नवभारत टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक फिलहाल इसे इंफ्रास्ट्रक्चर, माइनिंग और कच्चे माल की ढुलाई पर लागू किया गया है. ट्रक ऑपरेटर्स का कहना है कि अगर डीजल के दाम में कटौती नहीं की जाती है तो सभी सेक्टरों में किराया बढ़ जाएगा. डीजल किराया बढ़ने से खासकर खाद्य पदार्थों की कीमत पर तेजी से असर होता है जिससे फूड इंफ्लेशन बढ़ जाता है.

पेट्रोल और डीजल की कीमत में आई तेजी का असर अब साफ-साफ दिखने लगा है. कीमत में आई तेजी के कारण कई ट्रंसपोर्टर्स ने मालभाड़े को बढ़ा दिया है

. इसके कारण जरूरत की चीजें भी आने वाले दिनों में महंगी हो सकती हैं. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक ट्रक ऑपरेटर्स ने तो ट्रक का किराया बढ़ा ही दिया है, अब बस चालक किराया बढ़ाने की मांग कर रह हैं. किराया नहीं बढ़ाने पर उन्होंने हड़ताल पर जाने की धमकी दी है.

फ्री प्रेस जर्नल की रिपोर्ट के मुताबिक, रिटेल मार्केट में तेल की कीमतों में तेजी का साफ-साफ असर दिखने लगा है. सरसों का तेल जो पहले 150 रुपए मिल रहा था अब वह 165 रुपए पर पहुंच चुका है.

सोयाबिन रिफाइन तेल 120 से 140 रुपए प्रति लीटर पर पहुंच चुका है. अरहड़ दाल 85 रुपए से 125 रुपए और चना दाल 55 रुपए से 65 रुपए प्रति किलोग्राम पर पहुंच चुका है.