बाइडेन के इजराइल से जाते ही हिजबुल्लाह एक्टिव, सीरिया में अमेरिकी सैन्य बेस पर दागे रॉकेट

राष्ट्रपति जो बाडेन इजराइल से लौटे ही थे कि हिज्बुल्लाह ने अमेरिका के सैन्य बेस पर रॉकेट दाग दिया. टीवी9 को मिली जानकारी के मुताबिक, बाइडेन के लौटने के बाद सीरिया स्थिति अमेरिका के सैन्य बेस को निशाना बनाया गया है.

इराक में भी अमेरिका सेना के ठिकानों को निशाना बनाया गया है. यहां सहयोगी सेना के कुछ जवान घायल बताए जा रहे हैं.

इराक में 24 घंटे के भीतर सैन्य कैंप पर दो ड्रोन हमले किए गए हैं. पश्चिमी और उत्तरी इराक में सैन्य कैंप पर हुए इस हमले में सहयोगी सेना के कुछ जवान घायल हुए हैं. हालांकि, किसी हताहत की कोई जानकारी फिलहाल नहीं है. एक साल में ऐसा पहली बार है जब इराक में ईरान समर्थित समूहों ने यूएस के सैन्य बेस को निशाना बनाया है. अमेरिकी अधिकारियों ने हालांकि तीन ड्रोन हमले की बात कही है. इराक के पश्चिम और कुर्दिस्तान क्षेत्र में अल-हरीर एयर बेस पर हमला किया गया है.

इराक में अमेरिकी सैन्य बेस पर इस्लामिक रेजिस्टेंस ने किया हमला

इराक में ईरान समर्थित समूहों ने इजराइल के लिए अमेरिकी समर्थन को लेकर वहां उसकी सुविधाओं पर हमले करने की धमकी दी थी. इराक में इस्लामिक रेजिस्टेंस ने बाद में एक बयान जारी कर दो हमलों की जिम्मेदारी ली और कहा कि यह “अमेरिकी कब्जे” के खिलाफ “और अधिक अभियानों की शुरुआत” है. यह हमला इजराइल-हमास युद्ध का ही नतीजा है, जहां अमेरिका उसे हथियारों और सभी तरह से मदद कर रहा है.

हिज्बुल्लाह और इजराइल में भी एयर अटैक

7 अक्टूबर को युद्ध की शुरुआत के बाद से, लेबनान में इजराइल की उत्तरी सीमा के पार शक्तिशाली हमास सहयोगी हिजबुल्लाह ने दुनिया का ध्यान खींचा है, जिसने इजराइली सेना पर हमले भी किए हैं. बीते दिनों इजराइल सेना और हिज्बुल्लाह के लड़ाकों के बीच एयर अटैक देखे गए हैं.

गाजा अस्पताल पर हमला और अमेरिका का इजराइल को क्लिन चिट

मंगलवार की रात गाजा के एक अस्पताल पर हुए हमले में सैकड़ों लोग मारे गए. समूह ने एक और बयान जारी किया जिसमें उसने इस तबाही के लिए अमेरिका और इजराइल को दोषी ठहराया और इराक में अमेरिका की मौजूदगी की अपील की. उपस्थिति को समाप्त करने का आह्वान किया. हमास ने कहा है कि गाजा में विस्फोट इजरायली हवाई हमले से हुआ था, जबकि इजरायल ने फिलिस्तीनी आतंकवादियों के असफल रॉकेट को जिम्मेदार ठहराया है. वे अगले जीवन से पहले इस दुनिया में नरक की आग का स्वाद चखेंगे.”