वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के बजट पैस करते ही दिल्ली में आया भूचाल, अब हर घर में लगेगा…

निर्मला सीतारमण ने 2 घंटे 40 मिनट तक बजट भाषण दिया। इसके साथ ये रिकॉर्ड अब निर्मला सीतारमण के नाम हो गया है.

वहीं इससे पहले निर्मला सीतारमण ने पिछला बजट भाषण दो घंटे 17 मिनट तक का दिया था। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शनिवार को साल 2020-21 के लिए अपने बजट भाषण की शुरुआत सुबह 11 बजे की। इसके बाद भाषण को दोपहर 1:40 बजे खत्म किया।

आपको बता दें कि बजट में निर्मला सीतारमण ने किसान, मध्यम वर्ग आदि के लिए कई बड़े ऐलान किए। जहां किसानों के लिए किसान रेल का ऐलान हुआ तो वहीं, करदाताओं को बड़ी राहत देते हुए कर कानूनों को सरल बनाने के लिए नई वैकल्पिक व्यक्तिगत आयकर व्यवस्था पेश की।

वहीँ ज्ञात ही कि बजट भाषणों को शब्दों के हिसाब से देखें तो वित्त मंत्री मनमोहन सिंह द्वारा 1991 में दिया गया भाषण 18,700 शब्दों का था। किसी वित्त मंत्री द्वारा दिए गए भाषण के औसत आकार को देखें, तो यशवंत सिन्हा के भाषणों का आकार सबसे ज्यादा होता था, उनके भाषणों में औसतन लगभग 15,700 शब्द होते थे।

संसद में केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शनिवार को आम बजट को पेश किया। आपको बता दें कि निर्मला मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का दूसरा बजट पेश कर दिया। वहीँ इस बजट पेशगी के दौरान एक नया रिकॉर्ड भी कायम हो गया है. आपको बता दें कि निर्मला सीतारमण का यह भाषण अब तक के इतिहास का सबसे लंबा बजट भाषण रहा।