नतीजे आने के बाद दीवार बना अकेला प्रदर्शनकारी, लुकाशेंको ने दी…की धमकी

पुलिस की गाड़ियां मिंस्क की एक सड़क पर कतार बनाकर आगे बढ़ रही होती हैं तभी एक अकेला प्रदर्शनकारी उनके सामने आकर खड़ा हो जाता है. पुलिस इस प्रदर्शनकारी पर वाटर कैनन का इस्तेमाल भी करती है लेकिन वह नहीं हटता. हालांकि इसके बाद गाड़ियां कतार में आगे बढ़तीं हैं और कुछ पुलिसवाले उतारकर इस शख्स को अरेस्ट कर लेते हैं. बेलारूस के राष्ट्रपति अलेक्सांद्र लुकाशेंको को यूरोप के आखिरी डिक्टेटर के तौर पर जाना जाता है और वे बीते 26 साल से सत्ता में हैं.

लुकाशेंको ने धमकी दी है कि आधिकारिक चुनावी नतीजों को चुनौती दे रहे प्रदर्शनकारियों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी. हालांकि बेलारूस से एक ऐसी तस्वीर सामने आई है जो चीन के थियेनमान स्क्वायर की याद दिलाती है. राजधानी मिंस्क में प्रदर्शनकारियों के प्रति सख्ती बरत रहे सुरक्षाकर्मियों की गाड़ियों के सामने यहां एक अकेला प्रदर्शनकारी दीवार बनकर खड़ा हो गया.

राष्ट्रपति चुनाव के नतीजे आने के बाद से ही बेलारूस (Belarus) में जनता राष्ट्रपति अलेक्सांद्र लुकाशेंको (Belarus President Alexander Lukashenko) के खिलाफ सड़कों पर उतर आई है.

प्रदर्शनकारियों को दी धमकीअलेक्सांद्र लुकाशेंको ने सोमवार को चेतावनी दी कि उनके 26 साल के शासन को बढ़ाने वाले आधिकारिक चुनाव परिणामों को चुनौती देने वाले विपक्षी प्रदर्शनकारियों को कड़ी कार्रवाई का सामना करना पड़ेगा. लुकाशेंको ने साथ ही विपक्षी प्रदर्शनकारियों पर आरोप लगाया कि वे अपने विदेशी आकाओं के इशारे पर काम कर रहे हैं.

रविवार के मतदान के कुछ ही घंटों बाद तब सैकड़ों लोग घायल हो गए और हजारों को हिरासत में ले लिया गया, जब पुलिस ने प्रदर्शनकारियों पर आंसू गैस के गोले छोड़े और उनके खिलाफ बेरहमी से कार्रवाई की. प्रदर्शनकारियों में ज्यादातर युवा हैं. मानवाधिकार कार्यकर्ताओं ने कहा कि एक व्यक्ति की पुलिस के ट्रक से कुचलकर मौत हो गई. हालांकि, अधिकारियों ने इससे इनकार किया है.

श्वेतलाना त्सिकानुसकाया की हार से युवा नाराज़ चुनाव अधिकारियों ने सोमवार को कहा कि लुकाशेंको छठी बार निर्वाचित हुए और उन्हें 80 प्रतिशत से अधिक वोट मिले. वहीं, विपक्षी उम्मीदवार श्वेतलाना त्सिकानुसकाया को 9.9 प्रतिशत मत मिले. त्सिकानुसकाया ने आधिकारिक परिणामों को एक दिखावा करार देते हुए खारिज कर दिया और उसे चुनौती देने का संकल्प जताया.