अमेरिका: बजरंग बली की चोरी हुई 500 साल पुरानी मूर्ति वापस करने के बाद एंटनी ब्लिंकन ने व्हाइट हाउस में कहा ये…

अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने उनके द्वारा आयोजित दीपावली समारोह में कहा कि धार्मिक स्वतंत्रता मूलभूत अमेरिकी मूल्य है और इसका समर्थन करना देश के राष्ट्रपति जो बाइडन की प्राथमिकता है।उन्होंने कहा, बजरंग बली की चोरी हुई 500 साल पुरानी मूर्ति इसी साल भारत सरकार को वापस कर दी गई थी।

ब्लिंकन ने  प्रभावशाली भारतीय-अमेरिकियों की सभा में कहा, ‘‘धार्मिक स्वतंत्रता अमेरिका की कूटनीति का एक अमूल्य हिस्सा है, क्योंकि यह वास्तव में दुनिया के अन्य देशों और लोगों के साथ संबंध बनाने में हमारी मदद करता है।’’ ब्लिंकन ने कहा कि धार्मिक स्वतंत्रता एक मूलभूत अमेरिकी मूल्य है और इसका समर्थन करना राष्ट्रपति बाइडन की प्राथमिकता है।

इस दौरान ब्लिंकन ने कहा, संयुक्त राज्य अमेरिका दुनिया भर में सांस्कृतिक विरासत के को संरक्षित करने में मदद को अपना समर्थन देता है। उनकी टिप्पणी तब आई जब उनके द्वारा दिवाली रिसेप्शन की मेजबानी की गई।

 उन्होंने कहा कि फरवरी में अमेरिकी प्रशासन ने हिंदू देवता हनुमान की चोरी हो चुकी 500 साल पुरानी मूर्ति बरामद की और इसे भारत सरकार को लौटाया। ब्लिंकन ने कहा कि दीपावली जैसे समारोह मनाना धार्मिक स्वतंत्रता के प्रति सहयोग दिखाने का हमारा एक और तरीका है। इस कार्यक्रम में राजनयिकों से लेकर धार्मिक समुदाय के लोग भी शामिल हुए। इस दौरान ब्लिंकन ने कहा कि अमेरिका के विदेश विभाग में आप सभी की मेजबानी करना सम्मान की बात है।