एंटीगुआ के प्रधानमंत्री गेस्टन ब्राउन ने भगोड़े बिजनेसमैन मेहुल चौकसी की याचिकाओं पर किया ये काम

एंटीगुआ के प्रधानमंत्री गेस्टन ब्राउन ने गुरुवार को कहा कि सभी याचिकाओं के निपटारे के बाद भगोड़े बिजनेसमैन मेहुल चौकसी को भारत भेज दिया जाएगा. अभी हमारी सरकार कुछ नहीं कर सकती है, क्योंकि मामला अदालत में है. उन्होंने कहा कि वह एक धोखेबाज व्यक्ति है और देश को उससे कोई फायदा नहीं है.

ब्राउन ने डीडी न्यूज के साथ बातचीत में कहा, ”हम कानून को मानने वाला देश हैं. अपराधियों को भी कानूनी प्रक्रियाएं पूरी करनी होती हैं. चौकसी बेहद धूर्त है. उसने कई याचिकाएं दाखिल कर रखी हैं. जब तक उसकी याचिकाएं निपट नहीं जातीं, हम कुछ नहीं कर सकते.” प्रधानमंत्री ने यह भी कहा कि भारतीय अधिकारी उससे पूछताछ करने के लिए स्वतंत्र हैं. लेकिन, चौकसी भी पूछताछ में शामिल होना चाहता हो. उन्हें नहीं पता था कि चौकसी धोखेबाज है. अगर पता होता तो उसे नागरिकता नहीं दी जाती.

पिछले साल विदेश भाग गया था चौकसी

मेहुल 13700 करोड़ रुपए के पीएनबी घोटाले का आरोपी है. पिछले साल फरवरी में घोटाले का खुलासा हुआ था. उससे पहले ही मेहुल विदेश भाग गया था. उसने जनवरी 2018 में ही एंटीगुआ और बारबुडा के सिटिजनशिप बाय इन्वेस्टमेंट प्रोग्राम (सीआईपी) के तहत वहां की नागरिकता हासिल कर ली थी.