कश्मीर को लेकर एक बार फिर इमरान खान ने दिया ये बड़ा बयान, कहा हिंदुस्तान पर…

इमरान ने गुरुवार को ट्वीट कर यह बात कही. उन्होंने लिखा कि ‘कश्मीर की समस्या को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचाना जाता है व यह सुरक्षा परिषद के एजेंडे का भाग है. पाक संयुक्त देश सुरक्षा परिषद में कश्मीर के मसले पर बहस का स्वागत करता है.

 

 

इमरान ने ट्वीट में बोला कि सुरक्षा परिषद द्वारा कश्मीर मामले पर चर्चा से स्थिति की गंभीरता का पता चल रहा है. कश्मीर टकराव का हल सुरक्षा परिषद के पहले के प्रस्तावों व कश्मीरी अवाम की इच्छाओं के अनुरूप होना चाहिए.

उन्होंने बोला कि पाक कश्मीरियों को आत्मनिर्णय का अधिकार मिलने तक उनका नैतिक और कूटनीतिक समर्थन जारी रखेगा.

गौरतलब है कि पाक के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी के हिंदुस्तान पर कई आरोप लगाने वाले लेटर के आधार पर चाइना ने कश्मीर मामला सुरक्षा परिषद में चर्चा के लिए रखा.

बंद कमरे की इस चर्चा में अन्य सदस्यों का साथ चाइना को नहीं मिला. अन्य मेम्बर राष्ट्रों ने बोला कि यह हिंदुस्तान व पाक के बीच का द्विपक्षीय मुद्दा है.

इन दोनों राष्ट्रों के पास इससे निपटने का तंत्र उपस्थित है, इसमें सुरक्षा परिषद के दखल की कोई आवश्यकता नहीं है. इस तरह की बैठकों के बाद परिषद आम तौर से बयान जारी करती है लेकिन इस मुद्दे में परिषद ने किसी बयान को जारी करने तक की आवश्यकता नहीं महसूस की.

पाक के कहने पर कश्मीर मामले को संयुक्त देश सुरक्षा परिषद में उठाने की चाइना की प्रयास भले नाकाम साबित हुई हो लेकिन पाक के पीएम इमरान खान का मानना है कि सुरक्षा परिषद ने कश्मीर मामले पर चर्चा की है व यह स्वागतयोग्य है.