दक्षिण अफ्रीकी दौरे के लिए हुई टीम इंडिया की घोषणा , रोहित शर्मा को मिली कप्तानी

ऑल इंडिया सीनियर सिलेक्शन कमिटी ने बुधवार को दक्षिण अफ्रीकी दौरे के लिए भारतीय टेस्ट टीम की घोषणा कर दी और साथ ही इसका भी ऐलान किया कि टी20 टीम के बाद वनडे टीम की कप्तानी भी रोहित शर्मा को सौंपी जाएगी।

इसके बाद से इस बात को लेकर बहस छिड़ गई है कि क्या विराट कोहली ने वनडे टीम की कप्तानी छोड़ने से मना किया, जिसके बाद सिलेक्शन कमिटी ने यह फैसला सुनाया। विराट ने टी20 वर्ल्ड कप 2021 से ठीक पहले सोशल मीडिया पर ऐलान किया था कि इस आईसीसी टूर्नामेंट के बाद वह टीम इंडिया की टी20 टीम की कप्तानी छोड़ देंगे, लेकिन वनडे और टेस्ट टीम के कप्तान बने रहेंगे। हालांकि कुछ महीने बाद ही उन्हें वनडे टीम के कप्तान के पद से भी हटा दिया गया।

विराट की कप्तानी में टीम इंडिया टी20 वर्ल्ड कप के नॉकआउट स्टेज तक भी नहीं पहुंच पाई थी। इसके बाद से ऐसे कयास लगाए जा रहे थे कि उन्हें वनडे टीम की कप्तानी भी छोड़नी पड़ सकती है। विराट की कप्तानी में टीम इंडिया ने द्विपक्षीय सीरीज में शानदार प्रदर्शन किया है, लेकिन टीम एक भी आईसीसी ट्रॉफी अपने नाम नहीं कर सकी।

2017 चैम्पियंस ट्रॉफी के फाइनल में टीम इंडिया को पाकिस्तान के खिलाफ हार झेलनी पड़ी थी, इसके बाद 2019 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल मैच में भारतीय टीम न्यूजीलैंड से हारकर बाहर हो गई थी। सिलेक्शन कमिटी ने जैसे ही इस बात की घोषणा की कि रोहित टी20 के बाद वनडे कप्तान भी बनाए गए हैं, इसको लेकर बहस शुरू हो गई।

क्रिकट्रैकर की खबर के मुताबिक विराट ने वनडे कप्तानी छोड़ने से मना कर दिया था और इसके बावजूद रोहित को नया वनडे कप्तान घोषित कर दिया गया। रोहित का दर्जा भारतीय क्रिकेट टीम में तीनों फॉर्मेट में बढ़ गया है। टी20 और वनडे कप्तान होने के अलावा उनको टेस्ट टीम का उप-कप्तान भी बनाया गया है। टेस्ट टीम की उप-कप्तानी इससे पहले अजिंक्य रहाणे के पास थी।

लगातार खराब फॉर्म के चलते रहाणे को इस पद से हटाया गया है। विराट से वनडे कप्तानी छिनने की बात इसलिए भी हो रही है क्योंकि इससे पहले जब उन्होंने टी20 टीम की कमान छोड़ी थी, तो उन्होंने खुद इसकी घोषणा की थी। इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की अपनी फ्रेंचाइजी टीम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) की कप्तानी छोड़ने का ऐलान भी विराट ने खुद ही किया था, लेकिन इस बार ऐसा देखने को नहीं मिला।