ईरानी विदेश मंत्री ने रद्द किया भारत का दौरा, इस बात से नाराज

रान के विदेश मंत्री हुसैन आमिर-अब्दुल्लाहियान ने अगले महीने की अपनी भारत यात्रा रद्द कर दी है। वह 3 और 4 मार्च को होनेवाली रायसीना संवाद के लिए नई दिल्ली आने वाले थे। उनकी यात्रा को रद्द किए जाने के पीछे की वजह एक छोटा सा वीडियो है।

दो सेकंड के शॉट में ईरानी महिला ईरानी राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी की एक तस्वीर के साथ विरोध में अपने बाल काटती दिख रही हैं।

इस वीडियो के सामने आने से तेहरान परेशान हो गया और नई दिल्ली में होने वाले रायसीना संवाद के लिए विदेश मंत्री की अगले महीने होने वाली भारत यात्रा को रद्द करने के लिए मजबूर होना पड़ा। रायसीना संवाद विदेश मंत्रालय (MEA) के साथ साझेदारी में प्रमुख थिंक-टैंक ऑब्जर्वर रिसर्च फाउंडेशन (ORF) द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम है।

इस क्लिप ने ईरानी दूतावास को नाराज कर दिया जो विदेश मंत्री आमिर-अब्दुल्लाहियान की भारत यात्रा की तैयारी कर रहा था। सूत्रों ने कहा कि ईरानी दूतावास ओआरएफ और विदेश मंत्रालय के पास पहुंचा,और अपने राष्ट्रपति और प्रदर्शनकारियों के अगल-बगल के चित्रण पर आपत्ति जताई और उनसे उस सिक्वेंस को हटाने को कहा लेकिन,आयोजक इसके लिए तैयार नहीं हुए।

इससे परेशान, ईरानी सरकार ने आयोजकों को सूचित किया कि उनके विदेश मंत्री रायसीना डायलॉग में शामिल नहीं हो पाएंगे। “अनुचित” हेडस्कार्फ़ पहनने पर 22 वर्षीय महसा अमिनी को ईरान की नैतिकता पुलिस ने पिछले साल सितंबर में हिरासत में ले लिया था, जिसकी बाद में मौत हो गई थी। इस घटना का विरोध ईरान में तब से हो रहा है।

रायसीना डायलॉग का एक प्रमोशनल वीडियो करीब एक महीने पहले ही जारी किया गया था, जिसमें 2023 के इस इवेंट के एडिशन की घोषणा की गई थी। दो मिनट से भी छोटे क्लिप में,केवल दो सेकंड के शॉट में ईरानी राष्ट्रपति की एक तस्वीर के साथ विरोध में ईरानी महिलाओं के बाल काटते दिखाया गया है।