अमित शाह आज जाएंगे छत्तीसगढ, नक्सलियों पर बड़े एक्शन की तैयारी

आपको बता दें कि तीन अप्रैल को छत्तीसगढ़ के बीजापुर-सुकमा जिले के बॉर्डर पर सुरक्षाबलों और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ में 23 जवान शहीद हो गए।

जबकि कई जवान गंभीर रूप से घायल हो गए। गंभीर रुप से घायल कई जवानों की स्थिति गंभीर बनी हुई है। बताया जा रहा है कि सुरक्षाबलों पर घात लगाकर किए गए इस हमले में करीब 400 नक्सली शामिल थे।

दरअसल सुरक्षा एजेंसियों को 60-70 नक्सलियों के सिरगेर और 40-50 नक्सलियों के बोडुगुड़ा पहुंचने की खुफिया जानकारी मिली थी। इस जानकारी के आधार पर 2 अप्रैल को रात 10 बजे 6 में से 3 टीमों को ऑपरेशन के लिए भेजा गया।

इस टीम में DRG, कोबरा और STF के लोग थे। इन्हें अलीपुदा और जोनागुड़ा जाना था। इसके बाद ऑपरेशन को अंजाम देकर इन्हें अगले दिन यानी 3 अप्रैल को लौटना था। ये टीम काफी अंदर तक गई। इसके बाद नक्सलियों ने इन्हें चारों ओर से घेर लिया और उनपर हमला कर दिया। नक्सलियों ने हमले में सुरक्षाबलों पर मशीन, एलएमजी के साथ-साथ आईईडी तक का इस्तेमाल किया।

इससे पहले गृहमंत्री अमित शाह रविवार को अपना असम दौरा बीच में ही रद कर दिल्ली लौट आए थे। दिल्ली लौटने पर गृहमंत्री ने देर रात कर अधिकारियों के साथ बैठक की और हालात की समीक्षा की।

गृह मंत्री ने नक्सलियों को कठोर संदेश देते हुए कहा कि ‘हमारे जवानों ने शहादत दी है। हम इस खून-खराबे को बर्दाश्त नहीं करेंगे और उचित वक्त आने पर मुंहतोड़ जवाब दिया जाएगा।’ उन्होने कहा कि मुठभेड़ के बाद छत्तीसगढ़ में तलाश अभियान जारी है।

सरकार शांति और प्रगति के ऐसे दुश्मनों के खिलाफ अपनी लड़ाई जारी रखेगी। साथ ही उन्होंने कहा कि ‘नक्सलियों के साथ हमारी लड़ाई ताकत के साथ जारी रहेगी और हम इसे मुकाम तक पहुंचाएंगे।’

देश की आंतरिक सुरक्षा व्यवस्था के लिए नासूर बन चुके नक्सलियों के खिलाफ सरकार बड़े एक्शन की तैयारी है। इसी कड़ी में गृहमंत्री अमित शाह आज छत्तीसगढ़ जाने वाले हैं।

गृहमंत्री यहां शनिवार को बीजापुर में हुए नक्सली हमले में मारे गए शहीदों के श्रद्धांजलि देंगे और CRPF के बड़े अधिकारियों संग बैठक करेंगे। इस बैठक के दौरान गृहमंत्री अधिकारियों संग नक्सलियों के खिलाफ आगे की रणनीति पर चर्चा करेंगे।