कोरोना महामारी के बीच पाकिस्तान ने भारत के खिलाफ किया ये, भेजना शुरू किया…

इन सोशल मीडिया हैंडल ने खाड़ी देशों के साथ भारत के संबंधों को प्रभावित करने के उद्देश्य से एक मुहिम शुरू की है. इस प्रयास का उद्देश्य सोशल मीडिया पर विशेष रूप से खाड़ी देशों में भारत विरोधी भावना उत्पन्न करना है. साथ ही ये प्रचार करना है कि भारत इस्लामोफोबिया देश है और यहां मुस्लिमों का उत्पीड़न होता है.

 

इससे पहले भारतीय सुरक्षा एजेंसियों को इस बात के सबूत मिले थे कि सोशल मीडिया पर भारत और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लेकर कई गलत मैसेज फैलाए जा रहे हैं, जिनके पीछे पाकिस्तान का हाथ है.

भारतीय खुफिया एजेंसियों ने पाकिस्तान द्वारा नई दिल्ली और प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी को सोशल मीडिया पर जनवरी और मार्च के बीच खोले गए ट्विटर अकाउंट से टारगेट करने के संगठित प्रयासों की सूचना दी थी.

इस सप्ताह सरकार को सौंपी गई रिपोर्ट में कहा गया कि एजेंसियों ने पाया है कि अप्रैल में 7,000 और ट्विटर अकाउंट खोले गए हैं, जो सभी पाकिस्तान से संचालित हो रहे हैं.

ट्विटर पर ऐसे काफी अकाउंट्स हैं, जो ऑपरेट तो पाकिस्तान से हो रहे हैं, मगर खुद को खाड़ी देशों का बताकर भारत की आलोचना कर रहे हैं.

इनमें से काफी सारे ट्विटर हैंडल हैं जो इस्लामिक देशों में सोशल मीडिया पर स्थानीय स्तर पर भारत के खिलाफ बातें लिख कर लोगों का ध्यान खींचने में सफल रहे हैं. इसकी वजह से खाड़ी देशों के भी काफी लोग इससे प्रभावित हो गए हैं.

इस वक्त कोरोना वायरस से पूरी दुनिया जूझ रही है. संकट के इस कोरोना काल में भी पाकिस्तान अपनी आवाम को बचाने की बजाय भारत के खिलाफ साजिश रचने की नापाक कोशिशों में जुटा हुआ है.

भारतीय सुरक्षा एजेंसियों ने ट्विटर पर करीब 7,000 अकाउंट्स की पहचान की है, जो पाकिस्तान से संचालित किए जा रहे हैं. यहां हैरानी की बात ये है कि ये सभी अकाउंट्स ऐसे वक्त अप्रैल 2020 में खोले गए हैं, जब पूरी दुनिया में कोरोना से हाहाकार मचा है. यह जानकारी इस सप्ताह सरकार को सौंपी गई एक रिपोर्ट में दी गई है.