कोरोना संकट के बीच नेपाल ने की ये बड़ी घोषणा, कहा 30 जुलाई के बाद…

ये एक तरह से नेपाल में अनलॉक की आरंभ है जिसे चरणबद्ध ढंग से प्रारम्भ कर दिया गया है। होटल, रेस्टोरेंट, ट्रैवल, ट्रैकिंग व माउंटेनियरिंग जैसी गतिविधियों 30 जुलाई के बाद से प्रारम्भ हो सकेंगी।

 

लंबी दूरी की सार्वजनिक परिवहन सेवाएं, घरेलू व अंतरराष्ट्रीय हवाई यात्रा, खेल की गतिविधियों के साथ अगले सत्र में विद्यार्थियों के दाखिले व अन्य परीक्षाओं को 17 अगस्त के बाद से आयोजित कराने की मंजूरी मिलेगी।

हालांकि शैक्षणिक संस्थाओं को अभी कोई राहत नहीं दी गई है इसी तरह सामाजिक समारोह, प्रदर्शनियों व सेमिनार आयोजित करवाने का रास्ता भी अभी साफ नहीं हुआ है यानी इन क्षेत्रों में पहले की तरह लॉकडाउन वाले प्रतिबंध लागू रहेंगे।

राजधानी काठमांडू की एक सहकारी वित्तीय संस्था में कार्य करने वाले जनुका धुगाना का बोलना है कि भले ही उनके देश में दशा सामान्य होने में व भी वक्त लगे लेकिन दशा सामान्य होने की बात सोच कर ही उन्हें खुशी होती है .

इसीलिए वो सरकार के निर्णय से बहुत ज्यादा खुश हैं। नेपाल में 24 मार्च को कोरोना का दूसरा मरीज मिलने के बाद राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन की घोषणा हुई थी।

हिंदुस्तान के पड़ोसी देश नेपाल ने मंगलवार रात 12 बजे के बाद से देशव्यापी लॉकडाउन को समाप्त कर दिया। कोरोना वायरस  संक्रमित मरीजों की तादाद थमने के बाद ये निर्णय लिया गया। अब सारे नेपाल की सड़कों पर पहले जैसी चहल-कदमी दिखेगी व जिंदगी पटरी पर लौटने लगेगी।