व्यापक विरोध प्रदर्शनों के बीच पुलिस के एक बड़े अधिकारी ने ट्रंप को दी नसीहत कहा, मुंह …

ह्यूस्टन पुलिस प्रमुख ने कहा, ‘ये हावी होने के बारे में नहीं है। ये दिल और दिमाग को जीतने के बारे में है। मैं आपको ये स्पष्ट कर देना चाहता हूं कि कमजोर और दयालु के बीच में कन्फ्यूज न हों।’ एक्‍वेडो ने हॉलीवुड फिल्म का एक डायलॉग कहा, ‘अगर आपके पास बोलने के लिए कुछ नहीं है, तो कुछ न कहें।’ बता दें जॉर्ज फ्लॉयड की मौत के बाद से जारी प्रदर्शनों में कई लोग घायल भी हुए हैं। वहीं करीब 4 हजार लोगों को गिरफ्तार किया गया है। जॉर्ज फ्लॉयड की मौत के मामले में नियापोलिस के पुलिस अधिकारी पर थर्ड डिग्री हत्या का आरोप लगा है। उनके साथ ही तीन अन्य अधिकारियों को भी बर्खास्त कर दिया गया है।

अब अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को इस मामले में कही बातों को लेकर ह्यूस्टन पुलिस के प्रमुख ने उन्हें मुंह बंद रखने की सलाह दी है। ह्यूस्‍टन पुलिस प्रमुख आर्ट एक्‍वेडो ने ये प्रतिक्रिया ट्रंप के उस बयान के बाद दी है, जिसमें उन्होंने गवर्नरों से प्रदर्शन रोकने के लिए सख्त कदम उठाने को कहा था।

अमेरिका में पुलिस हिरासत के दौरान अफ्रीकी अमेरिकी शख्स जॉर्ज फ्लॉयड की मौत हो गई थी। जिसके बाद से यहां प्रदर्शन थमने का नाम नहीं ले रहे हैं।

प्रदर्शनकारियों ने पुलिस की संपत्ति सहित कई दुकानों पर तोड़फोड़ की। अब सीएनएन से बातचीत में एक्‍वेडो ने कहा, ‘इस देश के पुलिस प्रमुखों की ओर से मैं संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति से सिर्फ यही कहता हूं कि अगर आपके पास कहने के लिए कुछ रचनात्मक नहीं है, तो अपना मुंह बंद रखें।’

इससे पहले सोमवार को राष्ट्रपति ट्रंप ने सभी गवर्नरों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस में उन्हें प्रदर्शन नियंत्रित नहीं कर पाने पर ‘कमजोर’ कहा था। इसके साथ ही उन्होंने प्रदर्शनकारियों पर नेशनल गार्ड के इस्तेमाल की बात कही थी।